कैट एग्जाम में बेहतर स्कोर हासिल करने के लिए ऐसे करे तैयारी

मॉक टेस्ट को इग्नोनर न करें। आपकी तैयारी कैसी है। आपकी कितनी है और अभी आप कहां कमजोर पड़ रहे हैं इन सभी बातों की जानकारी आपको इन टेस्ट के माध्यम से मिल सकती है। इसलिए इसे बिल्कुल अवॉयड न करें। कोशिश करें और समय पर यह टेस्ट दें। इसके अलावा अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का भरपूर ध्यान रखें।

देश भर के आईआईएम संस्थानों में मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कैट परीक्षा का आयोजन आगामी अगले महीने में नवंबर में 26 तारीख को होना है। फिलहाल, कैंडिडेट्स इस एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए हैं। अभ्यर्थी दिन-रात कड़ी मेहनत करके तैयारी कर रहे हैं, जिससे उन्हें आईआईएम संस्थान में सीट मिल सके। इसी क्रम में, आज हम आपको कुछ ऐसी मिस्टेक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे अभ्यर्थियों को तैयारी करने के दौरान बचना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें एग्जाम में बेहतर स्कोर हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। आइए डालते हैं एक नजर।

उम्मीदवार यह ध्यान दें कि उनका पूरा सिलेबस कवर हो चुका हो। कोई भी अहम टॉपिक छूटा न हो, इसे सुनिश्चित करें।
रेग्यूलर रिवीजन जरूर करें। कई बार स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए तो प्रॉपर टाइम टेबल बनाते हैं लेकिन रिवीजन पर उतना फोकस नहीं कर पाते हैं। यह गलती बिल्कुल न करें। चूंकि, अब एग्जाम में बस एक महीना ही बचा है इसलिए, जो कुछ भी आपने अब तक पढ़ा है, अब वक्त उसे अच्छे से बस रिवाइज करते रहें।
मॉक टेस्ट को इग्नोनर न करें। आपकी तैयारी कैसी है। आपकी कितनी है और अभी आप कहां कमजोर पड़ रहे हैं, इन सभी बातों की जानकारी आपको इन टेस्ट के माध्यम से मिल सकती है। इसलिए इसे बिल्कुल अवॉयड न करें। कोशिश करें और समय पर यह टेस्ट दें।

कई बार कैंडिडेट्स वीक सेक्शन के लिए भी ढंग से टाइम मैनेज नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनकी तैयारी भी अधूरी रह जाती है। आप ऐसी गलती न करें। मॉक टेस्ट देने से आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आप किन सेक्शन में अभी भी वीक है। इसलिए वीक टॉपिक के लिए अलग से समय निकाले। इन चैप्टर्स को नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल न करें, क्योंकि एग्जाम में कब किसी सेक्शन से पूछा जाएगा इसकी जानकारी नहीं है। इसलिए अपनी तैयारी को दुरुस्त रखें।

फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहें। किसी भी एग्जाम में सक्सेस के लिए यह बेहद जरूरी है। खुद की तैयारी पर भरोसा रखें और अपनी मानसिक और शारीरिक दोनों सेहत का खूब ख्याल रखें, जिससे आप परीक्षा में बेहतर परफॉर्म करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com