केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंता, जानें संक्रमण में तेजी पर क्‍या है विशेषज्ञों की राय

केरल और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों की लापरवाही से मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा लोकल ट्रेनों के संचालन से भी संक्रमण फैल रहा है। विशेषज्ञों ने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के उपायों पर सख्ती के साथ अमल करने का अनुरोध किया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने कहा, ‘मामलों का बढ़ाना हमेशा ही चिंता का कारण है। सिर्फ युवा ही संक्रमित नहीं हो रहे हैं, बल्कि गंभीर रोगों से ग्रसित बड़े लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं, जो चिंता की सबसे बड़ी वजह है।’

अपनाते रहें बचाव के उपाय

डॉ. समीरन पांडा ने लोगों से कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करते रहने का अनुरोध किया। पांडा ने कहा कि वैक्सीन आ गई है, लेकिन यह भी बचाव का एक साधन ही है। इसलिए शारीरिक दूरी बनाए रखने और कम से कम सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने की जरूरत है। अगर लोग शादी समारोह में जाएंगे, पार्टी करेंगे तो संक्रमण बढ़ेगा ही।

लापरवाही से बढ़े केस

विषाणु विज्ञान विशेषज्ञ शाहीद जमील ने कहा कि कोरोना संक्रमितों के बढ़ने का सीधा कारण गतिविधियों और लापरवाही में वृद्धि है। उन्होंने कहा, ज्यादातर लोगों ने मान लिया है कि महामारी खत्म हो गई और मास्क पहनना छोड़ दिया है। इस बीच लोगों के बीच संपर्क भी बढ़ा है। मुंबई में लोकल ट्रेनें भी चलने लगी हैं, यह भी मामलों के बढ़ने का कारण है।

19 दिनों बाद पहली बार 13 हजार से ज्यादा नए संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते चौबीस घंटों के दौरान 13,193 नए मामले मिले हैं, जिनमें से अकेले केरल में ही 4,584 संक्रमित शामिल हैं। मुंबई में दिसंबर के बाद रिकॉर्ड 823 नए केस सामने आए हैं। देश में 19 दिनों बाद एक दिन में इतने ज्यादा नए केस मिले हैं।

एक करोड़ नौ लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ नौ लाख 63 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ छह लाख 67 हजार मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,56,111 लोगों की मौत हो चुकी है। सक्रिय मामले फिर बढ़कर 1,39,542 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 1.27 फीसद है। तीन दिन पहले सक्रिय मामले 1.35 लाख तक आ गए थे।

कोरोना वायरस के खिलाफ मास्क एक मात्र बचाव : उद्धव

महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने पुणे के शिवनेत्री फोर्ट पहुंचे उद्धव ने कहा कि छत्रपति ने युद्ध में बचाव के लिए तलवार और ढाल का इस्तेमाल किया था, लेकिन कोरोना के खिलाफ युद्ध में बचाव का एक मात्र हथियार मास्क ही है।

कोरोना में बदलाव से बढ़े केस

कोरोना महामारी पर महाराष्ट्र सरकार के तकनीकी सलाहकार डॉ. सुभाष सालुंके ने कहा कि अमरावती जिले में संक्रमण के बढ़ने का कारण वायरस में आया बदलाव और लोगों की लापरवाही है। उन्होंने कहा कि जिले से लिए गए नमूनों में वायरस में बदलाव का पता चला है, जिससे गंभीर रोग से ग्रसित लोगों के लिए बहुत ही खतरा है। हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अमरावती के साथ ही यवतमाल और अकोला में वायरस के विदेशी वैरिएंट से संक्रमण का कोई मामला नहीं मिला है।

महाराष्ट्र के कई मंत्री संक्रमित

महाराष्ट्र के कई मंत्री अचानक संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। इनमें एकनाथ खडसे और राज्य के श्रम मंत्री और प्रहार जनशक्ति के नेता बच्चू काडू को दूसरी बार कोरोना संक्रमण हुआ है। जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री डॉ. राजेंद्र शिंगने, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना एफ. पटोले भी संक्रमित हो गए हैं। इस हफ्ते के शुरू में गृह मंत्री अनिल देशमुख भी संक्रमित पाए गए थे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com