केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज अपना 45वा जन्मदिन मना रही

फिल्म जगत एक ऐसा संसार है, जो कई बार सितारों की दुनिया बदल देता है। लोग यहां अभिनय के जरिए शोहरत के सपनों को उड़ान देने की चाहत से आते हैं और कई दफा ये शोहरत भी इनके नाम के आगे छोटी हो जाती है। ये मनोरंजन शख्सियत से कब-कैसे राजनीतिक हस्ती बन जाते हैं, संभवत: वे खुद भी ये सोचते होंगे। आगे बढ़ना तो कुदरत की नियति है, लेकिन पीछे मुड़कर जब उन यादों को निहारा जाए तो पिटारे से न जाने कितने ही खुशगवार लम्हें निकलते हैं। अंत में हमारे पास यही लम्हें और उनकी स्मृति बाकी रह जाती है। ऐसा ही कुछ हुआ केंद्रीय मंत्री के रूप में सेवा दे रहीं स्मृति ईरानी के साथ भी।

स्मृति ईरानी ने एक बार अपने मॉडलिंग वाले दिनों को याद करते हुए एक तस्वीरे शेयर की थी और लिखा था ‘जब आपकी मां आपकी तस्वीरों में एक शेयर करती हैं… आप उस तस्वीर को नहीं बल्कि उन भावनाओं को याद करते हैं… एक मां जो पेपर की हर कटिंग, स्कूल रिपोर्ट और तस्वीरें संजोकर रखती है… मुझे विश्वास है कि आपके पास भी एक होगी, एक मां को आप दुनिया की तरह समझ सकते हैं।’

स्मृति जुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही हुआ था। पढ़ाई पूरी होने के बाद वे ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। राजनीतिक करियर शुरू करने से पहले समृति एक्टिंग किया करती थीं। उससे पहले मॉडलिंग और उससे भी पहले मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर का काम भी कर चुकी हैं। आज पुरानी तस्वीरें बताएंगी कि पिछले लगभग ढाई दशकों में कितनी बदली हैं स्मृति ईरानी।

रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की एक आम सी लड़की आगे चलकर ये करिश्मा करेगी किसी, को इसका अंदाजा नहीं था। तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा था। तब उन्हें खुद भी नहीं पता था कि वो किस दिशा में जा रही हैं। वो सिर्फ इस चीज को लेकर आत्मविश्वास से भरी थीं कि कुछ तो जरूर करेंगी।

स्मृति ने 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था। इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रचार करने लगी थीं। फिर उन्हें कुछ बड़ा करने का ख्याल आया और उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा ले लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com