केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए बड़ी योजना का ऐलान किया

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए राहत का ऐलान किया है. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम के पैसे को जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया है.

सरकार का यह फैसला मध्य प्रदेश के किसानों के लिए है. दरअसल, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान करने की तारीख बढ़ाने की मांग की थी.

इस मांग पर निर्णय लेते हुए केन्द्र सरकार ने किसानों के लिए 7 सितंबर तक तारीख बढ़ाकर इसे मंजूरी दे दी. पटेल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘केन्द्र ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान की तारीख रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा जिलों में बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है.’

इससे पहले पटेल ने प्रदेश के 15 जिलों में हाल ही में हुई भारी बारिश को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा प्रीमियम के भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 7 सितंबर करने का अनुरोध किया था.

उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि बीमा कंपनी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष, सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एमके पोद्दार को बुधवार को लिखे पत्र में पटेल ने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण 15 जिलों में किसान समय पर फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सके हैं.

इसे देखते हुए उन्होंने प्रीमियम भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 7 सितम्बर करने की मांग की थी. कृषि मंत्री ने तारीख बढ़ाने का अनुरोध करते हुए बताया था कि प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, देवास, रायसेन, सीहोर, खंडवा, खरगौन, धार, बड़वानी और अलीराजपुर जिलों में किसानों को अधिक बारिश और बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा है.

उन्होंने बताया था कि इन जिलों में 28 अगस्त से भारी बारिश हुई और इस कारण से किसान समय पर फसल बीमा का प्रीमियम जमा कराने में असमर्थ थे. उनकी इस मांग को मानते हुए केंद्र सरकार ने तारीख आगे बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com