केंद्रीय विद्यालयों के छात्र अब Google Pay, PhonePe से भी जमा कर सकेंगे फीस

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस ) ने यह कदम अभिभावकों की दिक्कतों के साथ ही रिजर्व बैंक की सलाह को ध्यान में रखते हुए उठाया है। जिसमें रिजर्व बैंक ने संस्थानों से ईज आफ डूइंग बिजनेस और डिजिटल इंडिया की पहल के जरिए सभी तरह के पेमेंट सिस्टम को आसान बनाने का सुझाव दिया था। केवीएस ने जनवरी महीने में इसको लेकर एक ट्रायल भी किया।

केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 14 लाख से अधिक छात्रों को केंद्रीय विद्यालय संगठन ने बड़ी राहत दी है। जिसके चलते अब वह अपनी फीस का भुगतान भारत बिल पेमेंट सिस्टम से जुड़े फोन-पे, गूगल-पे और अमेजन-पे सहित करीब चार सौ अलग-अलग प्लेटफार्मों से भी कर सकेंगे।

अभी तक वह अपनी फीस को अलग- अलग बैंकों या फिर एनबीएफसी ( नॉन बैकिंग फाइनेंस कंपनी ) के जरिए ही ऑनलाइन जमा कर सकते थे। ऐसे में इस फैसले को छात्रों और अभिभावकों के लिए राहत देने वाला अहम कदम माना जा रहा है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस ) ने यह कदम अभिभावकों की दिक्कतों के साथ ही रिजर्व बैंक की सलाह को ध्यान में रखते हुए उठाया है। जिसमें रिजर्व बैंक ने संस्थानों से ईज आफ डूइंग बिजनेस और डिजिटल इंडिया की पहल के जरिए सभी तरह के पेमेंट सिस्टम को आसान बनाने का सुझाव दिया था।

हालांकि इस सिस्टम को शुरू करने के पहले केवीएस ने जनवरी महीने में इसको लेकर एक ट्रायल भी किया। जिसमें सफल पाए जाने के बाद इसे अब छात्रों के लिए खोल दिया गया है। इसके तहत अब फोन- पे, गूगल- पे और अमेजन-पे सहित भारत बिल पेमेंट सिस्टम से जुड़े करीब 400 एप के जरिए फीस का भुगतान किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालयों में 2013-14 तक फीस को कक्षा शिक्षकों के जरिए जमा कराने की व्यवस्था थी।जिसे 2014-15 में मोदी सरकार के आने के बाद आनलाइन किया गया। जो अलग-अलग बैंकों के जरिए ही जमा करायी जाती थी। मौजूदा समय में देश में करीब 1250 केंद्रीय विद्यालय है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com