केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट लोकसभा में किया पेश…

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट लोकसभा में पेश कर दिया। बजट में चंडीगढ़ को कुल 5138 करोड़ रुपए का बजट मिला है जबकि डिमांड 5300 करोड़ रुपए की थी। इसमें रेवेन्यू हेड के तहत 4643 करोड़ और कैपिटल हेड में 494 करोड रुपए मिले हैं।

वित्त मंत्री ने इस बजट को आम आदमी की आय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के प्रति संकल्पित बताया। उन्होंने टैक्स स्लैब में बदलाव, बैंक जमा पर ग्राहकों को पांच लाख रुपये तक की गारंटी, ऊर्जा क्षेत्र के लिए 22 हजार करोड़ रुपए के आवंटन, किसानों की आय बढ़ाने के लिए 16 योजनाओं के साथ-साथ कई अहम घोषणाएं की। आइए जानते हैं कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के इस बजट पर शहरवासियों की क्या राय हैः-

आज का आम बजट हमारे हिसाब से एक मिला-जुला बजट है। लेकिन बजट में मूलभूत सुविधाओं के ऊपर और शिक्षा स्वास्थ्य समाजिक सरोकार पर भी ध्यान देने का कार्य किया गया है जिसके लिए मैं वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री का सराहना भी करती हूं। देश का आम बजट को और सुदृढ़ बनाने के लिए हम सभी नागरिकों को सरकार का सहयोग करना चाहिए जैसा कि प्रत्यक्ष कर को सुगम और सरल बनाया जा रहा है उसमें सभी अपनी भागीदारी बढ़ाएं और देश को और सबल और सुदृढ़ बनाए।

श्रीमती अर्चना मिश्रा, गृहणी एवं समाजसेवी, चंडीगढ़

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने संसद में इस साल का बजट पेश किया।  इसमें देश सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है, खासकर किसानों का। रोजगार, बैंक, डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेलवे, शिक्षा सभी के लिए कुछ न कुछ सौगात है। आशा ही नहीं बल्कि विश्वास है कि इस बजट से मौजूदा सुस्त अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। स्वर्गीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी को भावभीनी श्रद्धांजलि।

अपर्णा शाही, गृहणी।

यह एक साधारण बजट है। इसमें युवाओं के लिए रोजगार सहित लोगों के लिए भी कुछ खास नहीं मिला है। टैक्स में सरकार की तरफ से थोड़ी सी राहत दी गई है। हालांकि पब्लिक की अपेक्षाओं से यह बजट काफी दूर है। केंद्र सरकार से युवाओं को रोजगार मध्यम वर्गीय लोगों को बड़ी राहत की काफी उम्मीद थी।

जगबीर सिंह, पूर्व डीएसपी चंडीगढ़।

बजट 2020-2021 कर्मचारियों के हित में आया है। कर्मचारी सरकार से कोई उम्मीद नहीं कर रहे थे। परंतु इस बार इस बजट ने कर्मचारियों को राहत दी है।

स्वर्ण सिंह कम्बोज, यूटी कैडर एजुकेशनल एप्लाइज यूनियन प्रधान, चंडीगढ़ यूटी।

यह बजट आम लोगों से जुड़ा बजट है। वित्त मंत्री द्वारा कर्मचारियों से लेकर इंडस्ट्री सभी क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए बजट पास किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र को बजट में महत्व दिया गया है।

नेहा अरोड़ा, गृहणी

बता दें कि केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने टैक्‍स स्‍लैब में ढाई लाख की आमदनी वालों को टैक्‍स से छूट दी है। वहीं बैंकों में पैसा जमा कराने वाले ग्राहकों के लिए इंश्योरेंस कवर जो पहले एक लाख रुपये था उसे बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है। वित्‍त मंत्री ने देशभर में बिजली के पुरानें मीटरों को भी बदलने की बात की। उन्‍होंने कहा कि आने वाले वक्त में देशभर में प्री पेड मीटर लगाए जाएंगे। सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में आर्थिक मदद देगी। जल संकट से प्रभावित 100 जिलों के लिए विस्तृत योजना लाई जाएगी और 15 लाख किसानों को ग्रिड कनेक्टेड पंपसेट से जोड़ा जाएगा। केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने रेलवे के लिए बड़ी घोषणाओं का एलान करते हुए कहा कि सरकार 27 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com