केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मऊ-आनंद विहार टर्मिनल द्विसाप्ताहिक विशेष ट्रेन के संचालन का शुभारंभ किया

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मऊ-आनंद विहार टर्मिनल द्विसाप्ताहिक विशेष ट्रेन के संचालन का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश के मऊ में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। मऊ रेलवे स्टेशन से नवनिर्वाचित एमएलसी एके शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।

रेल मंत्री ने कहा कि इस नई विशेष ट्रेन के संचालन सायं मऊ से चलकर सुबह दिल्ली पहुंचने की सुविधा उपलब्ध हो गई है। कहा कि मऊ, औड़िहार,जौनपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने के लिए न केवल अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी वरन मऊ क्षेत्र के वस्त्र उद्योग के उत्पादों को महानगरों में भेजने में भी सुविधा सुलभ हो जाएगी।

यहां के बुनकरों द्वारा तैयार साड़ी एवं अन्य वस्त्रों की बिक्री के लिए बाजार मिलने से क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। इससे आधारभूत संरचना के मजबूती के लिए पूर्वाचल में चल रही परियोजनाओं के पूरा होने से आर्थिक विकास को और गति मिलेगी।

रेल मंत्री ने बताया कि वर्ष 2009 से 2014 तक उत्तर प्रदेश की रेल परियोजनाओं के औसत धन आवंटन 1109 करोड़ प्रतिवर्ष के सापेक्ष वर्ष 2021-22 के बजट में उत्तर प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं के लिये12700 करोड़ का आवंटन किया गया है जो कि 1000 प्रतिशत अधिक है।

कहा कि गत वर्ष भी उत्तर प्रदेश की रेल परियोजनाओं के लिए 8776 करोड़ का आवंटन किया गया था। मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मऊ जंक्शन देश का पहला रेलवे स्टेशन रहा, जहां सर्वप्रथम कोविड केयर कोच में कोरोना मरीजों का सफल उपचार प्रारंभ हुआ।
इस महामारी के दौरान 55 श्रमिक ट्रेनें मऊ जंक्शन आईं। ऐके शर्मा ने ट्रेन के संचालन के लिए रेल मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस ट्रेन से कई जिलों की जनता को दिल्ली जाने के लिए और सुविधा मिल गई है। अब यहां के व्यापारियों एवं बुनकरों को अपना माल दिल्ली भेजने में काफी सहूलियत
होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com