कुरुक्षेत्र: सुबह से खिली तेज धूप तो हुआ गर्मी का एहसास

कुरुक्षेत्र। सुबह से ही तेज धूप के चलते गर्मी का आभास हुआ, जिससे बचने के लिए लोगों ने पंखों और कूलरों का सहारा लिया। जबकि दिन में तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा, जिससे गर्मी बढ़ने का एहसास हुआ। गर्मी से बचने के लिए लोग जहां धूप से बचने का प्रयास करते रहे तो वहीं ठंडे पेय पदार्थों का सेवन भी करते नजर आए। पारा बढ़ने से दोपहर के समय लू चली और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लू से बचने के लिए सड़कों पर राहगीर मुंह ढककर गुजरते नजर आए।

गर्मी बढ़ने और लू चलने का असर बाजार में भी दिखाई दिया, जिससे बाजार भी सुनसान नजर आए। बढ़ती गर्मी के चलते पशुपालन विभाग की ओर से भी एडवाइजरी जारी की गई है, ताकि पशुओं को लू से बचाया जा सके। शनिवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस तक रहा, जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अब पारा बढ़ने से गर्मी का आभास आने वाले दिनों में बढ़ने के आसार बने हुए है, जिससे लू का सामना भी लोगों को करना पड़ेगा। अगले सप्ताह तक जहां मौसम साफ रहने के आसार बने हुए है तो वहीं तापमान बढ़ने की संभावना भी रहेगी।

दिन में चार से पांच बार पशुओं को पानी पिलाए : डॉ. रितु
पशु चिकित्सक डॉ. रितु ने बताया कि अगले सप्ताह से पारा बढ़ने के आसार बने हुए है, जिसके चलते जहां गर्मी बढ़ेगी तो वहीं लू का असर भी बढ़ने की संभावना बनी हुई है, लू से बचने के लिए जहां लोगों को दोपहर के समय सफर करने से परहेज करना चाहिए तो वहीं पशुओं का भी ख्याल रखना चाहिए। गर्मी से बचाने के लिए पशुओं को दिन में चार से पांच बार पशुओं को पानी पिलाएं, उन्हें धूप से बचाने के लिए वृक्षों का सहारा लें, पशुओं को स्नान कराने की व्यवस्था करें, साथ ही पशुओं को खाने के लिए पौष्टिकता से भरपूर भोजन दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com