किसान ऐसे कर सकते हैं कर्जमाफी के लिए आवेदन, जानिए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को जय किसान ऋण माफी योजना शुरुआत कर दी है। इस योजना से प्रदेश के 55 लाख किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ होगा। योजना की शुरुआत के साथ अब किसान फॉर्म भरकर कर्जमाफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 22 फरवरी से राशि किसानों के खाते में पहुंचना शुरू हो जाएगी। योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने बैंक से खाद-बीज या केवाईसी के तहत कर्ज ले रखा है।

इस तरह करें आवेदन

एमपी ऑनलाइन द्वारा लाइव पोर्टल चालू किया गया है, जिस पर किसानों से मिलने वाले आवेदन ऑनलाइन अपडेट किए जाएंगे। किसानों को तीन केटेगिरी में रखा जाएगा, हरी सूची, सफेद सूची व गुलाबी सूची। हरी सूची में उन किसानों के नाम होंगे, जिनके आधार खाते से लिंक हैं। सफेद सूची में उन किसानों के नाम होंगे, जिनके खाते से आधार लिंक नहीं है तथा गुलाबी सूची में वे किसान होंगे, जिनका नाम इन दोनों सूची में गलत लिखा है या फिर नाम है ही नहीं। किसान जिस केटेगिरी में आएगा उसे उस रंग का फार्म भरना होगा, फार्म किसान को नि:शुल्क मिलेगा। ग्राम पंचायत भवन और वार्ड ऑफिस में कर्जदार किसानों की सूची लगाई जाएगी।

यहां कराएं फार्म जमा

किसान जिस ग्राम पंचायत में निवासरत हैं वह उसी पंचायत में ग्राम सचिव, ग्राम रोजगार सहायक व नोडल अधिकारी के पास फार्म जमा कर सकते हैं। निगम सीमा में आने वाले किसान वार्ड ऑफिस में फार्म जमा कर सकते है।

इस तरह चलेगी प्रक्रिया
– राष्ट्रीकृत व ग्रामीण बैंक के खातेदार को ऋण पुस्तिका के प्रथम पेज की फोटो कॉपी आवेदन में लगानी होगी।

– किसान 5 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। इस बीच किसान खाते से आधार भी लिंक करवा सकेंगे।

– 5 फरवरी से 10 फरवरी के बीच किसानों के आवेदन ऑनलाइन फीड किए जाएंगे।

– किसान के मोबाइल पर फार्म ऑनलाइन जमा होने का मैसेज आएगा।

– 21 फरवरी को कर्ज की राशि मिलेगी।

– 22 फरवरी को राशि किसानों के खातों में आएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com