किराए पर सेना उपलब्ध कराता है ये ताकतवर मुल्क

ज़रा सोचिए. दो मुल्कों के बीच जंग छिड़ी है. दोनों मुल्क के सिपाही आर-पार की लड़ाई लड़ रहे हैं. तभी एक मुल्क की सेना कम पड़ जाती है. जंग अब नाजुक हालात में है. सेना की पूरी तादाद हो, तो वो देश जंग जीत सकता है. भले ही उसके देश में लड़ने के लिए और सिपाही ना हों. बस पैसे होने चाहिए, क्योंकि उन्हीं पैसों से वो किसी और देश से किराए पर आर्मी को बुलवा सकता है. जी हां, आपको शायद यकीन ना हो. मगर ये सच है कि एक बहुत बड़ा देश बाकायदा दुनिया के कई देशों को जंग लड़ने के लिए किराए पर अपनी सेना देता है.

सीरिया में आईएसआईएस आतंकियों को खदेड़ने के लिए चलाया गया ये ऑपरेशन हकीकत है. इस ऑपरेशन की ये तस्वीरें सच्ची हैं. वे बगदादी के आतंकी हैं या नहीं. मगर क्या सच में ये सीरियाई सेना के सैनिक हैं? जी, इस क्वेशचन मार्क यानी प्रश्न वाचक चिन्ह को बहुत संजीदगी से लीजिए. क्योंकि इसी में उस छलावे की सारी कहानी छुपी हुई है, जो रुस दुनिया से कर रहा है.

इन्होंने यूक्रेन में कोहराम मचाया. इन्होंने सीरिया में आतंकियों का मार भगाया. ये सैनिक नहीं छलावा हैं. ये किराए के सैनिक हैं. बस, इनकी इतनी ही पहचान हैं. ये कहीं भी. कभी भी. किसी के लिए भी. लड़ते हैं. बदले में इन्हें पैसे मिलते हैं और आदेश ये सिर्फ हेडक्वॉटर का सुनते हैं. कौन हैं ये.

यूक्रेन की जंग में ये विद्रोहियों के साथ लड़े. सीरिया में इन्होंने सेना का साथ दिया. अब ये सूडान और मध्य अफ़्रीकी देशों में लड़ रहे हैं. और जल्द ही ये लीबिया का रुख़ करेंगे. पीएमसी वैग्नर के सैनिक हैं. यानी प्राइवेट मिलिट्री कॉन्ट्रैक्टर. रुस की एक निजी सैन्य कंपनी है, जो किराए के सैनिक तैयार करती है. और अपने क्लाइंट यानी ग्राहकों के लिए जंग लड़ती है.

अब तक ये रशियन आर्मी, नोवोरोसिया की आर्मी, सीरियन आर्म्ड फोर्स और ईरानी आर्म्ड फोर्स के लिए जंग का कॉन्ट्रैक्ट लेकर वहां अपने सैनिकों को भेज कर कोहराम मचा चुकी है. जिन दुश्मनों पर इन्होंने पैसों के बदले कहर बरसाया उनमें इस्लामिक स्टेट, अल-नुसरा फ्रंट, फ्री सीरियन आर्मी और यूक्रेन की आर्मी शामिल है.

साल 2011 से लेकर 2014 तक आईएसआईएस ने सीरिया के ज़्यादातर हिस्से को अपने कब्ज़े में ले लिया था. ऐसा लगा कि जैसे दमिश्क भी अब बस राष्ट्रपति बशर अल असद के हाथों से निकलने वाला है. और उनका तख्ता पलट तय है. मगर सूत्रों के मुताबिक इसी दौरान हुई एक खुफिया डील. ये डील थी किराए के इन सैनिकों की. डील के मुताबिक पीएमसी वैग्नर अपने सैनिकों को सीरिया के रण में भेजेगा जो सीरियाई मिलिट्री के साथ मिलकर आतंकियों को खदेड़ेंगे. हां, बदले में वैग्नर कंपनी को अच्छी खासी रकम दी गई.

मगर यकीन मानिए साल 2014 में जैसे ही वैग्नर के सैनिकों ने सीरिया की धरती पर कदम रखा. बगदादी के लड़ाकों की जैसे शामत ही आ गई. साल भर के अंदर किराए के इन सैनिकों ने सीरिया की ज़मीन को इन आतंकियों की लाशों से पाट दिया. आलम ये हुआ कि चंद जगहों को छोड़कर पूरे सीरिया से बगदादी के आतंकियों के पांव उखड़ गए. और बाकी का काम सीरियन आर्मी ने पूरा किया. हालांकि ये खबर तो नहीं मिली कि वैग्नर ने अपने कितने सैनिकों को सीरिया के फ्रंट पर भेजा था. मगर इतना ज़रूर पता चला कि हज़ारों सैनिकों को मारने वाले उसके सैनिकों में 18 मौत की मौत भी हुई.

सीरिया में जंग करने वाले वैग्नर सैनिक का कहना है कि हमारी टुकड़ी पलमायरा की जंग में शामिल हुई. पहले हमारी टीम ने युद्धक्षेत्र का मुआयना किया और फिर पूरी प्लानिंग के साथ हम मैदान में उतरे. हमने हज़ारों आतंकियों को मारा. मगर हमारे 18 सैनिक भी मारे गए. एक साल में हमने वहां की स्थिति पर काबू पा लिया और सीरियन आर्मी के लिए रास्ता तैयार कर दिया.

दूसरे देशों के उलट रूस में ऐसी प्राइवेट सैन्य कंपनियां लीगल हैं. ऐसा करने के पीछे रूस का मक़सद युद्ध होने पर किसी भी आपात स्थिति से निपटना है. मगर आधिकारिक तौर पर रूसी अधिकारी वैग्नर या ऐसी किसी दूसरी कंपनी के अस्तित्व की बात ही नहीं मानते हैं. लिहाज़ा ये बात मानना तो दूर की बात है कि उसके किराए के सैनिकों ने दूसरे देशों में जंग का ठेका लिया.

रक्षा विशेषज्ञ पॉवेल फेल्गनहॉर के मुताबिक ज़ाहिर तौर पर वैग्नर का अस्तित्व है. और उसके तथाकथित स्वयंसेवक उन तमाम युद्धक्षेत्रों में नज़र आते रहे हैं. जहां रूसी सरकार उन्हें भेजना चाहती है. डॉनबास और सीरिया इसके उदाहरण हैं. मगर इन्हें लीगलाइज़्ड नहीं किया गया है.

रुसी सरकार भले ऐसी किसी प्राइवेट सेना से इनकार करे. मगर अब एक एजेंसी के खुलासे के बाद दुनिया को पता चल चुका है कि युद्ध की तैयारी के लिए रूस ने अपने मुल्क में ऐसी कई प्राइवेट आर्मी बना रखी हैं. साथ ही वो इन प्राइवेट सेनाओं को उन जगहों पर भी इस्तेमाल करती है. जहां अंतर्राष्ट्रीय दबाव की वजह से सीधे तौर पर वो अपनी सेनाएं नहीं भेज सकती.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com