कामेच्छा में कमी, इस बीमारी की और करती है इशारा

हम आपको बता दें हर समस्या के कारण अलग-अलग होते हैं लेकिन कुछ चिकित्सकीय प्रक्रियाएं एक ही समय में इस तरह की दो या अधिक समस्याओं का निदान आसानी से कर सकती हैं। कामेच्छा में कमी यानी कि लो लिबिडो प्रॉब्लम आज के समय में तेजी से बढ़ती एक गंभीर समस्या है। इस समस्या का अगर समाधान चाहिए तो जरूरी है कि इसके बारे में थोड़ी जानकारी हो।

ऐसी है यह समस्या 

जानकारी के लिए बता दें लो लिबिडो यानी कि कामेच्छा में कमी ऐसी अवस्था है जब पुरुष या फिर स्त्री को शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा या तो कम हो जाए या बिल्कुल ही बंद हो जाए। लो लिबिडो को रोगी के यौन संतुष्टि के स्तर के हिसाब से भी तय किया जाता है। शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा संबंधी समस्या से ग्रस्त लोगों की संख्या बहुत कम है। यह एक हार्मोनल और मानसिक दिक्कत की तरह है। कामेच्छा के लिए पुरुषों के रक्त में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल सामान्य स्तर पर होना चाहिए।

इस तरह पा सकते है छुटकारा 

इसी के साथ लो लिबिडो के लिए जो सबसे प्रमुख जिम्मेदार कारक है वो है व्यक्ति की उम्र। जैसे-जैसे किसी की उम्र बढ़ती जाती है उसके रक्त में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम होता जाता है। ऐसे में कामेच्छा का घटना स्वाभाविक है। इसके अलावा एल्कोहल का सेवन भी इस समस्या को बढ़ाने का काम करता है। कुपोषण भी किसी के लिबिडो को प्रभावित कर सकती है। आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव में कामेच्छा के कम होने में कोई हैरत की बात नहीं है। स्मोकिंग करने वाले लोगों में भी लो लिबिडो की समस्या देखी गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com