कानपुर: गलनभरी सर्दी में हार्ट अटैक से चार तो ब्रेन स्ट्रोक से एक की मौत, पढ़े पूरी खबर

यूपी में गलनभरी सर्दी में अचानक तापमान गिरना कमजोर दिल वालों के लिए आफत बन गया है। शनिवार को कानपुर में हार्ट अटैक से चार तो ब्रेन स्ट्रोक से एक की मौत हो गई। इस सीजन में पहली बार 32 साल के युवक की मौत भी अटैक से हुई। उसे मेजर अटैक पड़ा और अस्पताल ले जाने का मौका तक नहीं मिल सका। कॉर्डियोलॉजी में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। रावतपुर निवासी अकील दोस्तों से बातचीत कर रहा था तभी सीने में तेज दर्द हुआ और वह बाइक पर ही लुढ़क गया। दोस्त संभाल पाते, वह रास्ते में अचेत हो गया। कॉर्डियोलाजी में डॉक्टरों ने उसे कार्डियक अरेस्ट बता दिया। 

इसी तरह कार्डियोलॉजी में फतेहपुर के संजीव कुमार (69) और फर्रुखाबाद के राजेश्वर सिंह (83) की मौत हार्ट अटैक हो गई जबकि बांदा के मंगेश कुरील(72) की हार्ट अटैक और सुषमादेवी (63) की ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो गई। ह्दय रोग संस्थान में 33 तो 13 मरीजों को हैलट में भर्ती कराया गया है। न्यूरोलाजी हेड डॉ.आलोक वर्मा और मेडिसिन प्रोफेसर डॉ.एसके गौतम ने बताया कि रात से मरीजों का तांता लगा है। कॉर्डियोलॉजी के निदेशक प्रो. विनय कृष्णा ने बताया कि दो दिन से मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। इमरजेंसी लगातार फुल चल रही है।

कार्डियोलॉजी में खुला रोगी सहायता और कंट्रोल रूम
सर्दी में हार्ट रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एलपीएस कॉर्डियोलाजी में पहली बार रोगी सहायता और इमरजेंसी कंट्रोल रूम शनिवार को खोल दिया गया है। कंट्रोल रूम 24 घंटे चलेगा और इसमें 7380996666 मोबाइल नंबर पर फोन करने पर हार्ट रोगियों और उनके तीमारदारों की समस्याओं का समाधान और जानकारी मिलेगी। कॉर्डियोलाजी के निदेशक प्रो. विनय कृष्णा ने बताया कि जेआर को ड्यूटी आफिसर के रूप में जाना जाएगा। ड्यूटी आफिसर रोगी के रजिस्ट्रेशन, देखभाल, जांच, इलाज में सहायता मिलेगी।

बदला रहेगा मौसम का मिजाज
सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अब पहाड़ों पर फिलहाल बारिश नहीं होगी। पहला पश्चिमी विक्षोभ पहले ही जा चुका है। नव वर्ष में शीतलहर की स्थिति बनेगी। पहली जनवरी को धुंध भरी सुबह होने की संभावना है। कानपुर मंडल में मौसम सर्द रहेगा।

क्या हैं कोहरा व स्मॉग
कोहरा अनुकूल परिस्थितियों में हवा के बिना ऊपर उठे ही जलवाष्प जल की नन्हीं बूंदों में बदल जाती है, तब इसे कोहरा कहते हैं। स्मॉग जब कोहरा और धुआं मिक्स हो जाता है तो उसे स्मॉग कहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com