कादर खान ने बॉलीवुड में गाड़ा था शोहरत का झंडा, जानिए कादर के बारे में बेहद रोचक बातें…

कादर खान एक ऐसे नाम हुआ करते थे जो न केवल अभिनेता फिल्म में दिखते. साथ ही उनके डायलॉग लिखने की कोई सानी ही नहीं थी. एक अभिनेता, स्क्रिप्ट राइटर, निर्देशक के तौर पर कादर खान बेहद मशहूर रहे, आज भी फिल्मी गलियारों में उनका नाम बड़े अदब से लिया जाता है, 1 जनवरी को कनाडा के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया.

अफगानिस्तान में हुआ था जन्म
आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि कादर खान का जन्म अफगानिस्तान के काबुल में 11 दिसंबर 1937 को हुआ था. कादर के पिता कांधार के रहने वाले थे वहीं उनकी मां बलूचिस्तान, पाकिस्तान की रहने वाली थी. बता दें कि फिलहाल कादर खान का परिवार मुंबई, नीदरलैंड और कनाडा में रहता है. ऐसी भी खबरे सामने आईं हैं कि कादर के पास कनाडा की नागरिकता है.

बेटा भी फिल्मों में मगर नाकाम
कादर के तीन बेटे हैं उनमें से एक सरफराज खान ने तेरे नाम और वॉन्टेड जैसी बड़ी फिल्मों में साइड रोल किया है लेकिन अपनी पहचान बनाने में नाकाम रहे हैं. बता दें कि कादर खान के परिवार का अभिनेत्री जरीन खान के परिवार से भी ताल्लुक है जिसका डेब्यू सलमान खान ने अपनी फिल्म वीर से कराया था.

इंजीनियर हैं कादर खान, पढ़ा भी चुके हैं
कादर ने ऐसे समय में इंजीनियरिंगक की पढ़ाई की थी जिस वक्त इंजीनियर इक्का दुक्का ही हुआ करते थे. सिविल इंजीनियर कादर खान ने साल 1970-75 के बीच एक इंजीनियरिंग कॉलेज में टीचिंग का भी काम किया था. यहां पर वो छात्रों के साथ नाटक और कई गतिविधियों में हिस्सा लिया करते थे.

दिलीप कुमार के जरिए शुरू हुआ फिल्मी करियर
ऐसे ही एक नाटक के दौरान दिलीप कुमार ने उनका एक्ट देखा और अपनी अगली फिल्म के लिए साइन किया. कादर उस वक्त नाटकों के स्क्रिप्ट भी लिखा करते थे ऐसे में उन्हें बॉलीवुड में स्क्रिप्ट राइटिंग का भी मौका मिलने लगा.

कादर के करियर की शुरुआत साल 1973 में दाग फिल्म से हुई

अपने करियर में उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग की है
करीब 250 फिल्मों के डायलॉग लिखे हैं
इकलौते ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्हें एक्टिंग के साथ-साथ डायलॉग लिखने के लिए भी सबसे ज्यादा रकम मिलती थी.
कादर ने अपने करियर में लीड विलेन, लीड कॉमेडियन से लेकर चरित्र अभिनेताओं के रोल किए
जितेंद्र, गोविंदा, अमिताभ के साथ की गई कादर की कई फिल्में आज भी सराही जाती हैं
3 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं कादर खान, दो डायलॉग के लिए और एक कॉमे़डी के लिए

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com