कश्मीर में खुलेआम AK-47 लेकर रैलियां कर रहे हैं आतंकी

श्रीनगर.कश्मीर हिंसा के दौरान महीने भर में आतंकियों ने यहां 6 से ज्यादा रैलियां कीं। 90 के दशक के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब घाटी में आतंकी सरेआम रैलियां कर रहे हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि पिछले डेढ़ महीने से किसी भी मंत्री, विधायक या अन्य बड़े नेता ने कोई रैली नहीं की। पर नॉर्थ और साउथ कश्मीर में आतंकी रैलियां कर लोगों को अलगाववादियों के साथ चलने के लिए धमका रहे हैं। कश्मीर में हिंसा रोकने के लिए 12 साल बाद फिर बीएसएफ तैनात की गई है। इस बीच, कश्मीर में भड़की हिंसा के 46वें दिन मंगलवार को श्रीनगर के कई हिस्सों से कर्फ्यू हटा लिया गया। मंच पर एक आतंकी नहीं पूरा ग्रुप आता है 

srinagar4_1471935680

आतंकी खुलेआम दे रहे हैं धमकियां

आतंकी घाटी में कहां-कहां रैली कर रहे हैं, इसका पूरा ब्योरा सिक्युरिटी एजेंसियों के पास है। आतंकी बाकायदा मंच पर खड़े होकर देश के खिलाफ सरेआम स्पीच देते हैं। इसकी रिपोर्ट पुलिस हेडक्वार्टर और स्टेट होम डिपार्टमेंट को भी भेजी गई है।

डीआईजी साउथ कश्मीर नीतीश कुमार का कहना है कि रैली में आतंकियों की मौजूदगी के मामले की जांच की जा रही है। कुलगाम के एसएसपी जांच कर रहे हैं। केस दर्ज किया गया है। पुलिस के पास एक फोटो भी है जो कुलगाम जिले की है।
पुलिस ने इस मामले में रैली के ऑर्गनाइजर्स को भी पकड़ा है। बाकी की तलाश जारी है। बता दें कि 8 जुलाई को बुरहान की मौत के बाद कश्मीर में ऐसे हालात बन गए हैं। यहां हिंसा में 66 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों घायल हुए हैं।
 
कहां-कब हुई आतंकियों की रैली
1 अगस्त को लश्कर कमांडर अबू दुजाना नकाब पहनकर पुलवामा की रैली में पहुंचा।
2 अगस्त को कुलगाम में दो आतंकियों ने, जबकि 3 अगस्त को अनंतनाग के बिजबिहाड़ा के अरवानी में तीन आतंकियों ने रैली की।
इसी तरह पिछले शुक्रवार, 19 अगस्त को साउथ कश्मीर के कुलगाम इलाके में चार आतंकियों ने रैली की।
चारों आतंकी मुंह पर मास्क लगाए हुए थे। एप्रन डाला हुआ था, जिस पर उर्दू में पाकिस्तान जिंदाबाद लिखा था।
बुरहान के जनाजे में हथियार लेकर कई आतंकी शामिल हुए थे।
 
बीएसएफ की तैनाती का मतलब
कश्मीर में शांति बहाली के लिए 12 साल बाद फिर बीएसएफ तैनात की गई है। श्रीनगर के लाल चौक सहित घाटी के कई इलाकों में बीएसएफ ने सोमवार को मोर्चा संभाल लिया।
बीएसएफ के स्पोक्सपर्सन ने इसकी वजह लॉ-एंड ऑर्डर कायम रखना बताया है। बीएसएफ साल 2004 में शहर में एक्टिव ड्यूटी पर नहीं थी।
इस पैरा-मिलिट्री फोर्स ने 1991 से 2004 तक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था।
 
अभी कैसे हैं घाटी के हालात?
जम्मू-कश्मीर की राजधानी के कई इलाकों से सोमवार को कर्फ्यू हटा लिया गया है। जिले के कई हिस्सों में हालात सुधरने की रिपोर्ट मिलने के बाद ये फैसला लिया गया।
पीटीआई की खबर के मुताबिक, हालांकि डाउन टाउन के पांच पुलिस थाने इलाकों और अप टाउन के बाटामालू, माइसुमा और कर्लाखुद में पाबंदियां जारी रहेंगी।
साउथ कश्मीर के अनंतनाग में अभी कर्फ्यू जारी रहेगा। हालांकि, हालात में सुधार के कारण घाटी में लोगों को आवाजाही की इजाजत दी जा रही है।
सोमवार को श्रीनगर के 12 पुलिस थाना इलाकों में कर्फ्यू में आठ घंटे की ढील दी गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com