कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन

दिल्ली पुलिस और विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों (CAPFs) जैसे – BSF CISF CRPF ITBP और SSB में कुल 4187 सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सोमवार 4 मार्च को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर 100 रुपये आवेदन शुल्क के साथ 28 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं।

 कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस और विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों (CAPFs) में सब-इंस्पेक्टर के घोषित रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए हर साल आयोजित की जाने वाली परीक्षा के इस साल के संस्करण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग द्वारा सोमवार, 4 मार्च को जारी एसआइ परीक्षा (SSC SI Exam 2024) अधिसूचना के अनुसार दिल्ली पुलिस तथा CAPFs में कुल 4187 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती की जानी है। इन CAPFs में BSF, CISF, CRPF, ITBP और SSB शामिल हैं।

आवेदन प्रक्रिया शुरू

SSC द्वारा दिल्ली पुलिस और CAPFs के लिए निकाली गई सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा SSC SI Exam 2024) की अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार घोषित आखिरी तारीख 28 मार्च 2024 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर विजिट करें। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान आवेदन के समय ही करना होगा।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

हालांकि, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। SSC द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए और आयु 1 अगस्त 2024 को 20 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जानी है।

कहां कितनी वेकेंसी?

  • दिल्ली पुलिस (DP) – 186 पद
  • सीमा सुरक्षा बल (BSF) – 892 पद
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) – 1597 पद
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) – 1172 पद
  • भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) – 278 पद
  • सशस्त्र सीमा बल (SSB) – 4001 पद

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com