करीबी जीत के बाद विराट कोहली बोले की…

भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 11 रन से हरा दिया। यह मुकाबला साउथम्प्टन के ‘द रोज बाउल स्टेडियम’ में खेला गया। इस तरह भारत ने इस टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम जारी रखा। विश्व कप के 5 मैचों में भारत की यह चौथी जीत है, न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका एक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। भारत की इस जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने खुशी जताई। साथ ही उन्होंने यह स्वीकार किया कि मैच में एक समय ऐसा भी था जब उन्हें हार का डर सता रहा था। लेकिन जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने अपनी दमदार गेंदबाजी के दम पर जीत भारत की झोली में डाल दी।

 

गेंदबाजों के लिए फायदेमंद रही धीमी पिच-
विराट कोहली ने कहा, ‘यह जीत काफी अहम है। हमने टॉस जीता और फिर बल्‍लेबाजी चुनी। इसके बाद पता लगा कि विकेट धीमा हो गया है। हमें लगा कि इस पिच पर 260 से 270 रन का स्‍कोर अच्‍छा रहेगा। एक समय ऐसा आया जब हमें एक टीम के रूप में अपनी क्षमता पर थोड़ा संदेह हुआ, लेकिन ड्रेसिंग रूम में आत्‍मविश्‍वास था कि हम जरूर जीतेंगे।’ गौरतलब है कि मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और कप्‍तान विराट कोहली (67) तथा केदार जाधव (52) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 224 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी और गुलबदीन नईब ने 2-2 विकेट लिए। मुजीब, आफताब, राशिद और रहमत को 1-1 विकेट मिला।

अफगानिस्तान ने भारत को दी कड़ी टक्कर-
इसके जवाब में अफगानिस्‍तान की टीम ने भारत को तगड़ी टक्‍कर दी। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि मैच अफगानिस्तान जीत लेगा। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने अपने एक ही ओवर में अफगानिस्तान को दो बड़े झटके देकर उसकी पारी पटरी से उतार दी। अफगानिस्तान को मैच के आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। मोहम्मद शमी गेंदबाजी कर रहे थे। उनके ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नबी ने चौका जड़कर भारतीय टीम की बेचैनी बढ़ा दी थी। लेकिन शमी ने शानदार वापसी करते हुए अगली 3 गेंदों पर तीन विकेट झटकर अफगानिस्तान की पारी का अंत कर दिया। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या ने 2 2 विकेट झटके। बुमराह को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

विराट कोहली ने इस जीत को बताया यादगार- 
मोहम्मद शमी विश्व कप में चेतन शर्मा के बाद हैट-ट्रिक बनाने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने। चेतन शर्मा ने 1987 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए पहली हैट-ट्रिक बनाई थी। अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवरों में 213 रन पर ऑलआउट हुई। मैच के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि यह यादगार जीत है। उन्होंने कहा, ‘जब मैं क्रीज पर पहुंचा तो पिच की गति को समझ गया। आड़े बल्‍ले से शॉट नहीं खेलने थे। कई बार आड़े बल्‍ले से शॉट खेलना हमें भारी पड़ा। आप विरोधी टीम से मैच दूर नहीं ले जा सकते। आपको गेंद को इधर-उधर भेजना होता है और फिर तीन बेहतर स्पिनरों के सामने यह हमेशा मुश्किल होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com