करनाल: शहर को निर्बाध बिजली देने की तैयारी

करनाल: शहर के बाशिदों को निर्बाध रूप से बिजली देने के लिए बिजली निगम की ओर से तैयारी कर ली गई है। बिना अघोषित कट के 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने के लिए शहर के मुख्य फीडरों में ढांचागत बदलाव किए जा रहे है। इसके लिए शहर के मुख्य फीडर अशोका को दो भागों न्यू राजीव कॉलोनी व मॉल रोड फीडर में तबदील किया गया है।

इस फीडर को विभाजित करने से करीब 16 कॉलोनियों व मॉल रोड न्यायपुरी में स्थित सरकारी, निजी व व्यावसायिक संस्थानों के साथ-सात यहां के बाशिदों को काफी फायदा मिलेगा। एक ओर जहां बिजली निगम कर्मियों को फाल्ट ढूढने के लिए छोटी लाइन होने के कारण ज्यादा भाग-दौड नही करनी होगी।
वहीं गर्मी के मौसम में एक फीडर पर अतिरिक्त लोड नहीं रहेगा। अशोका फीडर को दो भागों में विभाजित करने के लिए निगम की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए असंध की कंपनी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। जल्द ही यह कार्य पूरा होने पर लोड बढ़ने पर भी बिजली लाइनों में कोई फाल्ट नहीं आएगा।

फीडर को दो भागों में विभाजित करने के लिए इन कॉलोनियों में अतिरिक्त खंभे लगाए जाएंगे तथा बिजली लाइनों में सुधार किया जाएगा। जिन घरों, दुकानों, व्यावसायिक संस्थानों के आगे के बिजली की नंगी तारे गुजर रही है उनको बदला जाएगा। इस सुधार के दौरान 11 व 33 केबी की करीब पांच हजार मीटर तार बदली जाएगी। इस बदलाव से बिजली की ट्रिपिंग भी नहीं होगी।

इन कॉलोनियों को मिलेगा फायदा

अशोका फीडर के विभाजित होने से सुभाष कॉलोनी, शक्ति कॉलोनी, अशोका कॉलोनी, माल रोड, न्यायपुरी, चौधरी कॉलोनी, बैक कॉलोनी, एनडीआरआई परिसर, शाखा ग्राउंट, नाहर कॉलोनी, एमआईटीसी कॉलोनी, ऑफिर्सस कॉलोनी, न्यायाधीश कॉलोनी के साथ-साथ अन्य कई जगहों पर बिजली सुविधा मिलेगी।

बिजली निगम की ओर से शहरवासियों की सुविधा के लिए लाइनों में ढांचागत सुधार किए जा रहे है। निगम का प्रयास रहता है कि लोगों को 24 घंटे निर्बाध रूप से बिना किसी फाल्ट के बिजली मुहैया करवाई जाए। इस बार गर्मी व लू ज्यादा होने से घरों में दिन-रात कूलर व एसी चल रहे है, इस कारण से लाइनों पर लोड अधिक हो रहा था। इस स्थिति को देखते हुए अशोका फीडर को दो भागों में विभाजित किया गया। – कुलदीप सिंह, उपमंडल अभियंता, शहरी

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com