कम तेल और सामग्री से तैयार हो जाता है यह नाश्ता

सुबह ब्रेकफास्ट बनाना हो या शाम को चाय के लिए नाश्ता रोजाना क्या नई चीज़ बनाई जाए ये एक अलग ही तरह की टेंशन होती है। साथ ही अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो ऑप्शन और भी कम हो जाते हैं। अगर आप भी ढूंढ़ रहे हैं इसके ऑप्शन्स तो आज हम लेकर आएं हैं ऐसा एक ऑप्शन जो टेस्ट और हेल्थ दोनों में है बेस्ट।

शाम के नाश्ते में जब तक चाय के साथ समोसे-पकौड़े न हों, कहां ही मजा आता है, लेकिन ये ऑप्शन्स सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। हर दूसरे-तीसरे दिन इस तरह के फूड आइटम्स खाने से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ऑप्शन लेकर आए हैं, तो टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी है और बनाने में भी बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता।

ये है मूंग दाल पालक ढोकला। ढोकला एक गुजराती फूड है, जो स्वाद और सेहत का बेस्ट कॉम्बिनेशन है। गुजराती लोग तो इसे सुबह, शाम ही नहीं, बल्कि लंच में भी खना पसंद करते हैं। नॉर्मल ढोकले से हटकर आज हम बनाएंगे मूंग दाल पालक ढोकला। मूंग दाल और पालक दोनों ही प्रोटीन, फाइबर और कई तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स की मात्रा लिए होते हैं। ये एक हेल्दी और बैलेंस डाइट का ऑप्शन है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

मूंग दाल पालक की रेसिपी

सामग्री– छिलके वाली मूंग दाल- 1 कप, चावल ( 3 से 4 घंटे भिगोई हुई)- 1/4 कप, पालक कटी और उबली हुई- 1 गड्डी, हरी मिर्च स्वादानुसार, छोटा अदरक का टुकड़ा, कटी धनिया की पत्ती, पानी आवश्यकतानुसार, नमक स्वादानुसार, ईनो या फ्रूट सॉल्ट- 1 पाउच, लाल मिर्च पाउडर

तड़के के लिए- चम्मच तेल, राई, हींग, करी पत्ता, तिल 

विधि

– सबसे पहले मिक्सी में दाल-चावल, उबली पालक, हरी धनिया, अदरक, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें।

– इसे एक बाउल में निकालकर नमक और ईनो पाउडर मिलाएं।

– अब एक थाली को अच्छे से तेल से ग्रीस कर लें। और स्टीमर में पानी उबलने के लिए रख दें।

– इस थाली में ढोकले का ये बैटर डालें। ऊपर से थोड़ी सी लाल मिर्च छिड़क दें। स्टीमर में ये थाली सेट करें और कम से कम 15-20 मिनट स्टीम करें।

– तब तक तड़का तैयार करें।

– तड़का पैन में तेल गरम करें। इसमें राई, हींग, तिल और करी पत्ते का तड़का लगाएं। 

– इसे तैयार ढोकले के ऊपर डालें और पीसेज़ में काटकर सर्व करें।

आयरन और प्रोटीन से भरपूर है ये नाश्ता बड़ों से लेकर बच्चों तक को आएगा बेहद पसंद।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com