कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं मिल रही जीवन में तरक्की, अपनाएं वास्तु के 7 टिप्स

अपने जीवन में तरक्की पाना हर किसी का सपना होता है. तरक्की पाने के लिए हर कोई अपनी तरफ से प्रयास करता है. कई बार जी-जान लगाकर की गई मेहनत के बाद भी लोगों को वह मुकाम नहीं मिल पाता है, जो उन्होंने सोचा होता है या फिर जिसके वे हकदार होते हैं. ऐसे में उस व्यक्ति को निराशा हाथ लगती है. कुछ लोग अपने जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं, वहीं कुछ मेहनत करने के बाद भी पीछे रह जाते हैं. ऐसे में उनको समझ नहीं आता कि वो गलती कहां कर रहे हैं. इस बारे में न्यूज़18 हिंदी को विस्तार से बताया है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

  1. माहौल का असर
    आपकी तरक्की में वातावरण का काफी अहम रोल होता है. आप जिस माहौल में रह रहे हैं. आप जिस वातावरण में काम कर रहे हैं, वहां की एनर्जी का प्रभाव आपके जीवन और तरक्की पर पड़ता है. आपके आस-पास की निगेटिव एनर्जी आपके काम को प्रभावित करती है.
  2. पॉजिटिव एनर्जी
    कुछ ऐसे वास्तु टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर पॉजिटिव एनर्जी का संचार कर अपने जीवन के तरक्की के द्वार खोल सकते हैं.
  3. सुबह करें योगाभ्यास
    नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए जरूरी है सकारात्मक एनर्जी का होना. इसके लिए आप सुबह थोड़ा समय निकालकर पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके बैठें और सूर्य को देखते हुए कुछ आध्यात्मिक काम जैसे योग आदि करें. सुबह का किया गया ये काम आपको पॉजिटिव एनर्जी देगा, साथ ही जीवन को सकारात्मक दृष्टिकोण देगा.
  4. हर दिन सूर्य को चढ़ाएं जल
    यदि आपको जीवन में नई ऊंचाई पाना है तो उसके लिए जरूरी है आपके पास सकारात्मक ऊर्जा के भंडार का होना और आपका आभामंडल का स्ट्रॉन्ग होना. इसके लिए आप सुबह उठकर सूर्य को जल चढ़ाएं. इस समय इसका ध्यान रखें कि धूप जल से छनकर आप पर पड़े.
  5. मेटल की जगह लकड़ी का हो उपयोग
    जीवन में तरक्की पाने के लिए आपका वातावरण का बहुत योगदान होता है. यदि आपके आसपास मेटल का सामान ज्यादा होगा तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहेगा. कोशिश करें कि आप जहां काम कर रहे हैं, वहां पर लकड़ी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा हो क्योंकि इससे जीवंतता का एहसास होगा और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी.
  6. उत्तर दिशा की तरफ बैठकर करें काम
    काम करने के लिए फोकस करने की जरूरत होती है. इसके लिए ध्यान रखें कि आप जब भी काम कर रहे हों, उस समय आपका मुंह हमेशा उत्तर की तरफ होना चाहिए. इससे आपका काम के प्रति ज्यादा ध्यान जाएगा. हमारे आसपास की एनर्जी उत्तर और पूर्व में प्रवाहित होती है.
  7. लाइट म्यूजिक और क्रिस्टल शोपीस
    आप जहां भी काम कर रहे हैं, वहां पर एक क्रिस्टल का शोपीस रख सकते हैं. ध्यान रखें कि यह ज्यादा बड़ा ना हो. इससे आपके आसपास एनर्जी बढ़ा सकती है. इसके साथ ही अपनी वर्किंग कैपिसिटी बढ़ाने के लिए कोई लाइट इंस्ट्रुमेंट म्यूजिक को भी बजा सकते हैं. यह आपके माइंड को शांत करने के साथ एक सकारात्मक माहौल क्रिएट करेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com