कगिसो रबाडा पर लगा एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध ICC ने बड़ा जुर्माना भी लगाया

मेजबान साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दोनों देशों के बीच इस सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच जारी है।

इसी बीच मेजबान टीम साउथ अफ्रीका को तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के रूप में एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, प्रोटियाज टीम के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर आइसीसी ने एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि उन्होंने आइसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

साउथ अफ्रीकाई टीम के धाकड़ गेंदबाज कगिसो रबाडा को चौथी बार ICC Code of Conduct तोड़ने का दोषी पाया गया है। इसी के साथ उनके खाते में आइसीसी ने एक डेमेरिट प्वाइंट जोड़ दिया है, जबकि 15 फीसदी मैच फीस काटने का भी ऐलान किया है।

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच पोर्ट एलीजाबेथ में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कगिसो रबाडा को आइसीसी की आचार संहिता के लेवेल 1 को तोड़ने का दोषी पाया गया।

तेज गेंजबाज कगिसो रबाडा को आइसीसी आचार संहिता के Article 2.5 को तोड़ा है। कोई भी गेंदबाज उस समय इस रूल को तोड़ता है जब वह किसी बल्लेबाज को आउट करने के बाद उसके खिलाफ अभद्र भाषा, एक्शन और जेस्चर ऐसा करे जो काफी अग्रेसिव हो। रबाडा पर ये इलज़ाम उस समय लगा जब उन्होंने जो रूट को क्लीन बोल्ड करने के बाद अजीब बर्ताव किया।

मैच के पहले दिन के बाद कगिसो रबाडा ने अपना ये जुर्म कबूल किया और  ICC Elite Panel के मैच रैफरी Andy Pycroft द्वारा दी गई सजा को भी स्वीकार किया।

ऐसे में इस मामले में अब कोई सुनवाई नहीं होगी। हैरान करने वाली बात ये है कि 24 महीने में कगिसो रबाडा के खाते में 4 डेमेरिट प्वाइंट्स जुड़ गए हैं। ऐसे में उनको अगले टेस्ट मैच से प्रतिबंधित कर दिया है।

इससे पहले फरवरी 2018 में उन्होंने भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन के खिलाफ आइसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन किया था, जबकि मार्च 2018 में स्टीव स्मिथ के खिलाफ उन्होंने नियम तोड़ा था।

इसी मैच में डेविड वार्नर के खिलाफ भी उन्होंने  ICC Code of Conduct के लेवेल 1 को तोड़ा था। वहीं, रूट के खिलाफ किया गया इशारा उनका चौथा डेमेरिट प्वाइंट जोड़ने वाला था, जिसके लिए उन्हें सजा मिली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com