ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूजीलैंड का घर में करेगे शिकार: टीम इंडिया

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में साल 2020 की दमदार शुरुआत की है। भारत ने पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को 2-0 से हराया, जबकि इतने ही मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी, लेकिन अब भारतीय टीम को इस दशक और साल का पहला विदेशी दौरा न्यूजीलैंड का करना है, जहां टीम को टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC T20 World Cup 2020 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड कौ दौरा भारतीय टीम के लिए अहम है, क्योंकि यहां मेजबान कीवी टीम और भारत के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है, जबकि इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज और आखिरी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी।

भारत का ये न्यूजीलैंड दौरा काफी लंबा चलने वाला है। भारत के लिए ये न्यूजीलैंड का सामना करना इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसी टीम ने भारत को वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 10 दिन में खत्म हो जाएगी। सीरीज का पहला टी20 मैच 24 जनवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

इसी मैदान पर दूसरा टी20 मैच भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को खेला जाएगा। वहीं, तीसरा टी20 मैच 29 जनवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा, जबकि चौथा मैच 31 जनवरी को वेलिंग्टन में खेला जाना है। सीरीज का आखिरी मैच 2 फरवरी को मॉन्गनुई में होगा।

5 मैचों की टी20 सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज होनी है, जिसका पहला मुकाबला 5 फरवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा।

वहीं, वनडे सीरीज का दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड में आयोजित होगा, जबकि आखिरी मैच मॉन्गनुई में 11 फरवरी को खेला जाएगा। इसके अलावा 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन में 21 से 25 फरवरी के बीच आयोजित होगा, जबकि दौरे का आखिरी मुकाबला 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैचों का समय न्यूजीलैंड के समय के अनुसार रात 8 बजे से होगा, लेकिन उसी समय भारत में साढ़े 12 बजे होंगे।

ऐसे में भारतीय समयानुसार सभी मुकाबलों को आप 12:30 PM पर देख पाएंगे। वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 7 बजे(न्यूजीलैंड का समय दोपहर 3 बजे) से शुरू होंगे। वहीं, टेस्ट सीरीज के दोनों मैच भारतीय समयानुसार सुबह 4 बजे से, लेकिन कीवी टाइम के अनुसार सुबह साढ़े 11 बजे से खेले जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com