ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग तापमान 40 डिग्री के ऊपर

आस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी आग समुद्र के किनारे बसे लोकप्रिय पर्यटक शहर मल्लकूटा तक पहुंच गई जिससे वहां छुट्टियां मनाने आए हजारों लोग और स्थानीय निवासी फंस गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि मल्लकूटा शहर में चार हजार लोग फंस गए हैं।

गौरतलब है कि अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे 30,000 पर्यटकों से इलाके को खाली करने की चेतावनी दे रहे हैं। यह उन सैकड़ों इलाकों में से एक है जो जंगलों में लगी आग की चपेट में है।

विक्टोरिया आपात प्रबंधन आयुक्त एंड्रयू क्रिस्प ने कहा कि हमारे पास मल्लकूटा में तीन दल है जो वहां समुद्र तट पर 4,000 लोगों की देखभाल करेंगे। हम उन समुदायों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो अलग-थलग हो गए है। अगर जरूरत पड़ी तो लोगों को समुद्र या वायु मार्ग से बाहर निकाला जाएगा। सोशल मीडिया पर स्थानीय निवासियों ने कहा कि वे जीवनरक्षक जैकेट पहन रहे हैं ताकि अगर आग से बचने की जरूरत पड़ी तो वह समुद्र में उतर सकें।

न्यू साउथ वेल्स ग्रामीण दमकल सेवा ने बताया कि आग आज सुबह बहुत तेजी से फैल रही है। ये लोगों की जिंदगी पर गंभीर खतरा पैदा कर रही है। उसके रास्ते में न आए। जंगलों वाले इलाके से बचे। अगर रास्ता साफ है तो बड़े शहरों या समुद्र तटों की ओर जाए।

40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान
इससे पहले बिगड़े हालात को देखते हुए सोमवार को देश के चार राज्यों में आपात स्थिति की चेतावनी जारी कर दी गई। इन क्षेत्रों से पर्यटकों के अलावा आग बुझाने में जुटे अग्निशमन दस्तों को भी वापस लौटने को कहा गया है। 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के कारण विक्टोरिया प्रांत के पूर्वी गिप्सलैंड से तीस हजार लोगों को इलाका छोड़ देने के लिए कहा गया है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में कई महीनों से जंगलों में आग लगी हुई है लेकिन लू और तेज हवाओं ने आग को और भड़का दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com