ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें

Online Shopping करते वक्त कुछ बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए। अगर इन चीजों को शॉपिंग वक्त जेहन में रखते हैं तो आप स्कैम में नहीं फंस पाएंगे। भारत में शॉपिंग करने के लिए अनेकों ई-कॉमर्स साइट्स हैं। लेकिन इनमें कुछ ही हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। इसलिए शॉपिंग करने से पहले ये जरूर देख लें कि साइट फर्जी तो नहीं है।

ऑनलाइन शॉपिंग हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। खाने के समान से लेकर कपड़ों तक, सब कुछ घंटों के भीतर ही डिलीवर कर दिया जाता है। इससे हमारे समय की बचत होती है और अपनी मनपसंद चीज भी मिल जाती है।

कई बार शॉपिंग करते वक्त हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनके कारण हमें घटिया सामान तो मिलता ही है साथ में हजारों रुपये का चूना भी लग जाता है। यहां कुछ ऐसे पॉइंट बताने वाले हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping Tips) करते वक्त जरूर जेहन में रखने चाहिए। इन्हें फॉलो करेंगे तो कभी भी धोखा नहीं खाएंगे।

साइट की विश्वसनीयता चेक करें

भारत में शॉपिंग करने के लिए अनेकों ई-कॉमर्स साइट्स हैं। लेकिन इनमें कुछ ही हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। अगर आप किसी ऐसी साइट से शॉपिंग करते हैं जो विश्वसनीय नहीं है तो आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए शॉपिंग करने से पहले ये जरूर देख लें कि साइट फर्जी तो नहीं है।

इसे पता करने के लिए आपको http और https में फर्क समझना होगा। दरअसल, इस एक्सटेंशन की वजह से कुछ लोग झांसे में फंस जाते हैं। अगर डोमेन नेम के आगे http लगा है तो फॉरन सतर्क हो जाएं, क्योंकि ऐसी साइट फेक भी हो सकती हैं। जिनके आगे https लगा होता है उन पर भरोसा किया जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से न करें शॉपिंग

आजकल शॉपिंग के जो सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से आ रहे हैं। दरअसल लोगों के वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट के लिंक भेजे जाते हैं। जिनमें बहुत ज्यादा डिस्काउंट मिलने की बात कही जाती है। लेकिन असल में ऐसा कुछ होता नहीं है बल्कि, पैसे लेने के बाद ग्राहक को सिर्फ चूना ही लगता है। इसलिए सोशल मीडिया पर आने वाले विज्ञापन को देखकर शॉपिंग करने की गलती न करें।

पेमेंट करते वक्त रहें सतर्क

चुंकि, पेमेंट करना ही शॉपिंग करते वक्त ऐसी चीज होती है जिस पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है। लेकिन अगर इसी वक्त गलती होती है तो समझ लीजिए कि आपको चूना लग गया है। पेमेंट करने के लिए आप मास्टरकार्ड या वीजा जैसे कार्ड्स का ही इस्तेमाल करें और पॉसिबल हो तो कैश ऑन डिलीवरी (COD) का विकल्प हमेशा खुला रखें।

इसके अलावा ओपन बॉक्स डिलीवरी भी आपको स्कैम से बचा सकती है, जो भी प्रोडक्ट ऑनलाइन मंगा रहे हैं उसे डिलीवरी ब्वाय के सामने ही चेक कर लें।

शॉपिंग साइट के टर्म एंड कंडीशन ध्यान से पढ़ें

शॉपिंग साइट्स के अपने कुछ टर्म एंड कंडीशन होते हैं जिन्हें पढ़ना हर ग्राहक की जिम्मेदारी होती है, जैसे कई बार ग्राहक को लुभाने के लिए आकर्षक डील दिखाई जाती हैं और ग्राहक इसमें फंस भी जाते हैं लेकिन ये कंपनियां असली खेल टर्म एंड कंडीशन में कर देती हैं, जिन्हें कोई पढ़ता ही नहीं है।

इसका नुकसान ये होता है कि डिलीवरी के वक्त ग्राहक को अधिक पैसे चुकाने पड़ते हैं। क्योंकि कंपनियों ने पहले ही अपने नियमों में ये सब लिख रखा होता है। इसलिए ई कॉमर्स साइट के टर्म एंड कंडीशन को शॉपिंग करने से पहले जरूर पढ़ लेना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com