एसी की टॉप क्लास कूलिंग के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मई का महीना भी शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्मियों के इस सीजन में एसी की जरूरत महसूस होने वाली है। सभी को चाहिए कि घर का एसी बिना किसी परेशानी के टॉप क्लास कूलिंग दे। एसी की बेहतरीन कूलिंग के लिए कुछ टिप्स (How to Improve AC Efficiency at Home) को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स के साथ बिजली के बिल के लिए भी परेशान नहीं होंगे।

अप्रैल का महीना खत्म हो चुका है और अब मई का महीना भी शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्मियों के इस सीजन में एसी की जरूरत महसूस होने वाली है।

सभी को चाहिए कि घर का एसी बिना किसी परेशानी के टॉप क्लास कूलिंग दे। एसी की बेहतरीन कूलिंग के लिए कुछ टिप्स (How to Improve AC Efficiency at Home) को फॉलो कर सकते हैं।

इन टिप्स के साथ आपको बिजली के बिल के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

टेम्प्रेचर को रखें मेनटेन

एसी को कम टेम्प्रेचर पर रखने के बजाय 24°C पर रख कर आप 24% इलेक्ट्रिसिटी की बचत कर सकते हैं। ह्यूमन बॉडी का टेम्प्रेचर 36-37°C होता है।

ऐसे में यह कूलिंग के लिए एक सही टेम्प्रेचर माना जाता है।ज्यादा गर्मी वाले शहरों जैसे दिल्ली, चेन्नई, मुंबई में भी एसी का टेम्प्रेचर 23-24°C पर सेट किया जा सकता है।

टाइमर करें सेट

एनर्जी बचाने के लिए जरूरी है कि एसी के लिए टाइमर को सेट करें। एसी को लगातार चलाए रखने से एनर्जी बचाने में कारगर नहीं होता। इसके अलावा, यह एक ओवरकूलिंग की स्थिति भी होती है।

रात भर एसी चलाए रखने से कंपकंपाहट महसूस करते हैं तो टाइमर सेट करने की सलाह दी जाती है।

मेनटेनेंस पर भी दें ध्यान

एसी ठीक तरह से काम करे इसके लिए इसकी मेनटेनेंस पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। एयरफ्लो को बेहतर करने के लिए फिल्टर को क्लीन और रिप्लेस करना जरूरी है।

इसके अलावा, रेफ्रिजरेटर लीक को भी चेक किया जाना जरूरी है।

पंखे का करें इस्तेमाल

एसी की जरूरत हर समय महसूस नहीं की जा सकती है। दोपहर और रात के समय कूलिंग के लिए एसी का इस्तेमाल ठीक है।

वहीं, दिनभर के दूसरे समय में एसी की जगह पंखे का इस्तेमाल किया जा सकता है। पंखा ठंडी के साथ ताजा हवा देने में भी काम आता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com