एलन मस्क ने Google के चैटबॉट की आलोचना की

स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने Google के चैटबॉट जेमिनी पर निशाना साधा और एआई पर इसके रचनाकारों के पूर्वाग्रहों और गलतियों को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया है। एक ट्वीट में मस्क ने Google के AI प्रयासों की आलोचना करते हुए सुझाव दिया कि जेमिनी की पक्षपाती और अविश्वसनीय डेटा और इमेज जनरेशन में प्रौद्योगिकी की खामियां स्पष्ट थीं।

अपने बातों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले एलन मस्क लगातार कुछ दिनों से गूगल AI को लेकर टिप्पणियां कर रहे हैं। इसी सिलसिले को जारी स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने Google के चैटबॉट, जेमिनी पर निशाना साधा और एआई पर इसके रचनाकारों के पूर्वाग्रहों और गलतियों को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया है।

एक हालिया ट्वीट में मस्क ने Google के AI प्रयासों की आलोचना करते हुए सुझाव दिया कि जेमिनी की पक्षपाती और अविश्वसनीय डेटा और इमेज जनरेशन में प्रौद्योगिकी की खामियां स्पष्ट थीं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि Google की AI की वास्तविक प्रतिक्रिया का सरासर पागलपन चौंका देने वाला है! वे इसे भविष्य में कम स्पष्ट होने के लिए ठीक कर देंगे, लेकिन पूर्वाग्रह अभी भी रहेगा, जो AI अपने रचनाकारों की गलतियों को प्रतिबिंबित करता है।

एआई विकास में ईमानदारी

एक अन्य पोस्ट में मस्क ने Google और Facebook पर राजनीतिक पूर्वाग्रह(पक्षपात) का भी आरोप लगाया  और कहा Google और Facebook/Instagram में एक मजबूत राजनीतिक पूर्वाग्रह है। मस्क ने एआई के दुनिया को नियंत्रित करने के संभावित परिणामों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। इसके साथ ही एआई विकास में ईमानदारी और सच्चाई की तलाश के महत्व पर जोर दिया।

नस्लवाद के आरोपों के बीच Google द्वारा चैटबॉट के इमेज जनरेशन टूल को रोकने का निर्णय लेने के बाद जेमिनी की ओर आलोचना की गई।

गूगल पर लगे कई आरोप 

चैटबॉट को ‘बहुत अधिक जागरूक का तंज कसा गया और ‘नस्लवादी’ होने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके बाद Google के सीईओ सुंदर पिचाई को इस मुद्दे को स्वीकार किया और  कहा कि कंपनी ने गलत किया।

कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी इस मामले पर जोर दिया और अवैध कंटेंट देने या उसका वर्णन करने वाले प्लेटफार्मों से जुड़े कानूनी परिणामों पर प्रकाश डाला।

मंत्री चंद्रशेखर ने ट्वीट किया कि कोई भी मंच पूर्ण सुरक्षा या अवैध कंटेंट को मुफ्त पास नहीं देता है। जो प्लेटफॉर्म अवैध कंटेटं देते हैं या सीधे तौर पर उसका वर्णन करते हैं, उन्हें मौजूदा कानूनों (आपराधिक और तकनीकी कानून दोनों) के तहत कानूनी परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

गूगल ने मांगी माफी

यह विवाद Google के AI प्रोडक्ट जांच को और बढ़ा देता है, जिसमें प्रधान मंत्री मोदी से संबंधित प्रश्नों में पक्षपात के आरोप के कारण सरकार द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

जबकि Google ने जेमिनी के अविश्वसनीय परिणामों के लिए माफी मांगी, उसने दावा किया कि उसने समस्या के समाधान के लिए तेजी से काम किया है।

एआई क्षेत्र में टेक दिग्गज का संघर्ष उत्पाद रोलआउट में असफलताओं के कारण और बढ़ गया है, Google की मूल कंपनी, अल्फाबेट को अपने  जेमिनी चैटबॉट विज्ञापनों में अशुद्धियों के कारण फरवरी 2023 में 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के बाजार मूल्य का नुकसान हुआ है। OpenAI के साथ प्रतिस्पर्धा के कारण Google पर मजबूत AI समाधान देने का दबाव और बढ़ गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com