एयर इंडिया देगा 180 कमर्शियल पायलट को सालाना ट्रेनिंग

टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) जल्द ही कमर्शियल पायलट को ट्रेनिंग देने वाली है। यह ट्रेनिंग फ्लाइट ट्रेनिंग संगठन (FTO) द्वारा दी जाएगी। एयरलाइन ने कहा कि इस ट्रेनिंग के बाद लगभग 3000 से ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा यह एविएशन सेक्टर के विकास में भी मदद करेगा। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) ने अपने कमर्शियल पायलट के लिए बड़ा एलान किया है। एयरलाइन ने बताया कि वह महाराष्ट्र के अमरावती में एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सेट-अप कर रहा है। इस इंस्टीट्यूट में 180 कमर्शियल पायलट को एनुअल ट्रेनिंग दी जाएगी।

एयर इंडिया द्वारा जारी स्टेटमेंट के हिसाब से यह डीजीसीए से मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग फ्लाइट ट्रेनिंग संगठन (FTO) द्वारा दिया जाएगा। यह ट्रेनिंग बेलोरा एयरपोर्ट पर दी जाएगी जो अगले कारोबारी साल से शुरू हो जाएगा।

इस ट्रेनिंग के शुरू हो जाने के बाद बेलोरा एयरपोर्ट साउथ-एशिया का सबसे बड़े पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बन जाएगा।

पायलट को मिलेगी कई सुविधाएं
एयरलाइन द्वारा जारी जानकारी के हिसाब से एयर इंडिया पहली भारतीय एयरलाइन है जो कमर्शियल पायलट को ट्रेनिंग दे रहा है। एयरलाइन ने बताया कि इस ट्रेनिंग में 31 सिंग्ल-इंजन एयरक्राफ्ट और तीन ट्विन-इंजन एयरक्राफ्ट शामिल है।

एयर इंडिया ने बताया कि इसके लिए उन्हें महाराष्ट्र एयरपोर्ट अथोरिटी कंपनी (MADC) से टेंडर मिला है। यह टेंडर 30 साल तक मान्य रहेगा।

एयर इंडिया के स्टेटमेंट के अनुसार
एफटीओ द्वारा उठाए गए इस कदम से इंडियन एविएशन सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा और जो युवा पायलट बनने का सपना देख रहे हैं उनके सपने को साकार करने में मदद मिलेगी।

एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि एफटीओ से निकलने वाले युवा पायलट एयर इंडिया की विश्व स्तरीय एयरलाइन बनने की महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देंगे।

कमर्शियल पायलट को ट्रेनिंग देने के लिए एयर इंडिया ने 10 एकड़ की फैसेलिटी शुरू की है। इसमें डिजिटली क्लासरूम, हॉस्टल, ऑपरेशन सेंटर और मैंटेनेंस यूनिट शामिल हैं।

एमएडीसी की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक स्वाति पांडे ने कहा कि
एमएडीसी और एयर इंडिया के बीच सहयोगात्मक पहल से एविएशन सेक्टर में 3,000 से अधिक नए रोजगार के अवसरों प्राप्त होंगे। इसके साथ ही यह देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी।

एयर इंडिया के एविएशन अकादमी के निदेशक, सुनील भास्करन ने कहा
एफटीओ वित्त वर्ष 2026 की पहली तिमाही तक चालू हो जाएगा और इच्छुक पायलटों को सर्वश्रेष्ठ वैश्विक स्कूलों के बराबर विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम के साथ प्रशिक्षण लेने का अवसर मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com