एयर इंडिया अब ईरान के ऊपर से नहीं उड़ेगी: विदेश मंत्रालय

नागर विमानन नियंत्रक डीजीसीए द्वारा हवाई कंपनियों को इराक और ईरान के ऊपर से न उड़ने का सुझाव देने के कुछ घंटों बाद ही एयर इंडिया ने कहा है कि वो वैकल्पिक रूट का इस्तेमाल करेगी। हालांकि इससे यूरोप आने-जाने वाली उड़ानों के समय में 40 मिनट की बढ़ोतरी हो जाएगी।

कंपनी के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि ईरान में तनाव के कारण ईरानी वायु क्षेत्र से होकर गुजरने वाली एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों के मार्गों का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है। इस वजह से ईरान से गुजरने वाले विमानों का उड़ान समय 20 से 40 मिनट तक बढ़ सकता है। दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमान 20 मिनट और मुंबई से 40 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा।

एयर इंडिया के बाद अन्य भारतीय हवाई कंपनियां जैसे कि इंडिगो, गो एयर, एयर एशिया, विस्तारा आदि भी जल्द ऐसा फैसला ले सकती हैं, जिनकी उड़ानें खाड़ी देशों या फिर यूरोप की तरफ जाती हैं।

अमेरिका, मलयेशिया, सिंगापुर और चीन के बाद भारत भी सतर्क हो गया है। सूत्रों के अनुसार, भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को एडवाइजरी जारी करते हुए ईरान-इराक और खाड़ी देशों के वायुक्षेत्र के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से अपील की है कि वे इराक की यात्रा न करें।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘इराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगली अधिसूचना जारी होने तक इराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचें। इराक में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और इराक के अंदर यात्रा करने से बचें।’

मंत्रालय ने आगे कहा कि बगदाद में मौजूद हमारा दूतावास और एरबिल का वाणिज्य दूतावास इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से काम करना जारी रखेंगे।

बता दें कि अमेरिका ने अपने यहां पंजीकृत विमानों के इराक, ईरान और खाड़ी क्षेत्र के ऊपर से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने यह कदम इराक में अमेरिकी बलों पर रॉकेट हमलों के बाद उठाया गया।

एफएए ने एक बयान में कहा कि आज रात नोटिस जारी कर अमेरिकी असैन्य उड़ान संचालकों के विमान संबंधी प्रतिबंधों के बारे में सूचित किया गया। इसमें इराक, ईरान के हवाई क्षेत्र पर और अरब की खाड़ी तथा ओमान की खाड़ी के जल क्षेत्र पर संचालन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com