एनडीए-2 की परीक्षा के लिए कब आएगा एडमिट कार्ड? जानें 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एनडीए-2 परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारी कर रहा है। आयोग द्वारा जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड अगस्त के आखिरी सप्ताह में उपलब्ध होने की उम्मीद है। 

एनडीए-2 परीक्षा 1 सितंबर, 2024 को होने वाली है। इस तिथि पर परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा, उसके बाद सेवा चयन बोर्ड (SSB) साक्षात्कार और एक चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी।

परीक्षा पैटर्न
ऑफलाइन मोड में होने वाली एनडीए 2 परीक्षा में दो महत्वपूर्ण पेपर होंगे: गणित और सामान्य योग्यता परीक्षण (जीएटी)। यह परीक्षा भारतीय सशस्त्र बलों के लिए आवश्यक विषयों की एक श्रृंखला में उम्मीदवारों की दक्षता का आकलन करने के लिए डिजाइन की गई है।

गणित का पेपर: गणित के पेपर में कुल 120 प्रश्न होंगे, जिसमें अधिकतम 300 अंक होंगे। इस खंड को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों के पास 2.5 घंटे का समय होगा। प्रश्न 10+2 पाठ्यक्रम से विभिन्न विषयों को कवर करेंगे, जिसमें बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन शामिल हैं।

सामान्य योग्यता परीक्षण (जीएटी): सामान्य योग्यता परीक्षण (जीएटी) में 150 प्रश्न होंगे, जो कुल 600 अंकों के होंगे। इस पेपर की अवधि भी 2.5 घंटे होगी। जीएटी को दो अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया है। अंग्रेजी अनुभाग इस भाग में 200 अंकों के प्रश्न शामिल होंगे। यह उम्मीदवारों की अंग्रेजी में दक्षता का परीक्षण करेगा, जिसमें शब्दावली, व्याकरण और समझ पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सामान्य ज्ञान अनुभाग 400 अंकों का यह खंड भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल और करंट अफेयर्स सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगा।

चयन प्रक्रिया
जो लोग यूपीएससी एनडीए 2 लिखित परीक्षा पास करते हैं, वे सेवा चयन बोर्ड (SSB) साक्षात्कार के लिए योग्य होंगे, जिसमें मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह कार्य और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हैं।  इसके अलावा, एसएसबी साक्षात्कार पास करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा कि वे एनडीए के लिए आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं। 

एडमिट कार्ड ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
 

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाएं

होमपेज पर यूपीएससी एनडीए 2 एडमिट कार्ड 2024 के लिंक पर क्लिक करें

अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।

स्क्रीन पर एडमिट कार्ड प्रदर्शित होगा।

विवरण जांचें और इसे फॉर्म में सेव करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म का स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट ले लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com