एक बार जरुर ट्राई करें दाल-काले चने के क्रिस्पी पकौड़े

किसने कहा कि पकौड़े सिर्फ बारिश के मौसम में खाए जाते हैं? जब मन करे, तब पकौड़े खाइए। अगर आपका मन भी गर्मागर्म पकौड़े खाने के लिए ललच रहा है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, पकौड़े की कुछ शानदार रेसिपीज। बनाने का तरीका बता रही हैं प्रज्ञा अवस्थी

दलिया पकौड़ा-
सामग्री
-दलिया- 1 कप
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- 1/2 चम्मच
-बेसन- 1/3 कप
-बारीक कटा प्याज- 1
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 1/4 कप
-बारीक कटी मिर्च- 5
-नमक- स्वादानुसार
-हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
-जीरा- 1/2 चम्मच
-अजवाइन- 1/2 चम्मच
-पानी-आवश्यकतानुसार
-तेल- तलने के लिए

विधि-
दलिया को अच्छी तरह से धो लें। कुकर में दो कप पानी गर्म करें। उसमें दलिया, थोड़ा-सा नमक और आधा चम्मच तेल डालें। कुकर बंद करके चार से पांच सीटी आने तक पकाएं। गैस ऑफ करें और कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। कुकर खोलकर देखें कि दलिया पका है या नहीं और उसका पानी तो पूरी तरह से सूख गया है? अगर कुकर में पानी बचा हुआ है तो गैस ऑन करके मध्यम आंच पर पूरा पानी सुखा लें।

दलिया को एक बड़े बर्तन में डालकर ठंडा होने दें। जब दलिया ठंडा हो जाए तो उसमें बेसन, प्याज, धनिया पत्ती, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, जीरा, अजवाइन, आधा चम्मच तेल और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पकौड़ों के लिए गाढ़ा घोल तैयार करें। नमक चख लें। कड़ाही में तेल गर्म करें। तैयार घोल से छोटे-छोटे पकौड़े गर्म तेल में डालती जाएं। सुनहरा होने तक तलें। अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

2-वेजिटेबल दाल पकौड़ा-
सामग्री
-चना दाल- 1/2 कप
-पीली मूंग दाल- 1/2 कप
-कद्दूकस किया गाजर- 1
-बारीक कटा प्याज- 1
-बारीक कटी मिर्च- 2
-बारीक कटा अदरक- 1 टुकड़ा
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
-सौंफ- 1 चम्मच
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- आवश्यकतानुसार

विधि-
दोनों दालों को अच्छी तरह से धोकर रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। सौंफ को पैन में सूखा भून लें और ठंडा होने पर ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लें। दाल को पानी से निकालें और ग्राइंडर में बिल्कुल थोड़े से पानी के साथ डालें और दरदरा पीस लें।

अब दाल के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में डालें। उसमें तेल के अलावा अन्य सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। नमक डालें। कड़ाही में तेल गर्म करें और छोटी-छोटी पकौड़ियां तलती जाएं। मनपसंद चटनी के साथ गर्मागर्म पेश करें।

3-काला चना पकौड़ा
सामग्री
-काला चना- 1/2 कप
-बारीक कटा प्याज- 1
-बारीक कटी मिर्च- 2
-बारीक कटा लहसुन- 4 कलियां
-बारीक कटा अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-चाट मसाला पाउडर- 1 चम्मच
-बारीक कटी पुदीना पत्ती- 4 चम्मच
-अमचूर पाउडर- 1 चम्मच
-जीरा पाउडर- 1 चम्मच
-नीबू का रस- 1/2 चम्मच
-बेसन- 5 चम्मच
-तेल- आवश्यकतानुसार

विधि-
काले चने को धोकर रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह काले चने को आवश्यकतानुसार पानी के साथ कुकर में डालें और मध्यम आंच पर आधे घंटे तक पकाएं। गैस ऑफ करें और कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। अब काले चने को पानी से निकालें और एक बड़े बर्तन में डालें।

जब चना ठंडा हो जाए तो उसे हाथों से अच्छी तरह से मैश करें। अब मैश किए चने में तेल के अलावा अन्य सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। कड़ाही में तेल गर्म करें। चने वाले मिश्रण से छोटी-छोटी लोई काट कर उसे गोल आकार दें। गर्म तेल में इन पकौड़ों को डालकर फ्राई करती जाएं। हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com