एक्शन में पंजाब पुलिस: 20 दिनों में 14 मुठभेड़

पिछले करीब तीन हफ्तों में लुधियाना, मानसा, पटियाला और मोहाली, जालंधर समेत कई जिलों में पंजाब पुलिस गैंगस्टरों व बदमाशों का सफाया करने में जुट गई है। पुलिस की गोली गैंगस्टरों में खौफ पैदा कर रही है। हालात यह हैं कि पंजाब में खतरनाक गैंगस्टरों का नेटवर्क टूटने लगा है। 14 एनकाउंटर में तीन गैंगस्टरों की मौत हो चुकी और करीब 10 को गोली लगी है। 

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब पुलिस को गैंगस्टरों पर सख्ती बरतने का आदेश दिया है। पुलिस प्रवक्ता आईजी सुखचैन सिंह ने हाल ही में कहा था कि मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि किसी भी अपराधी को राज्य में पैर रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में शामिल मानू कुस्सा और जगरूप रूपा की मुठभेड़ में मौत के बाद अब पंजाब पुलिस फिर एक्शन मोड पर है। पुलिस के इस एक्शन से गैंगस्टरों में खौफ है। 

पिछले दिनों पंजाब में रंगदारी के मामले में इजाफा देखने को मिला। पुलिस ने इस दौरान 130 एफआईआर दर्ज कीं और 117 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। रंगदारी के वजह से व्यापारी वर्ग खौफ में था और कानून-व्यवस्था को लेकर पुलिस पर दबाव बढ़ता जा रहा था। 

लिहाजा, पुलिस ने ऑपरेशन क्लीन चलाने की तैयारी की। इसकी शुरुआत नवंबर के आखिरी सप्ताह में तब हुई जब लुधियाना पुलिस ने दो गैंगस्टरों को मार गिराया। पुलिस को दोनों गैंगस्टरों की कारोबारी संभव जैन के अपहरण और गोली मारने के मामले में तलाश थी। इनके पांच साथी पहले ही गिरफ्तार हो चुके थे। ये सभी फिरौती और जबरन वसूली करते थे।

संभव जैन के अपहरण मामले को डीजीपी गौरव यादव व स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने गंभीरता से लिया और हाईलेवल मीटिंग में गैंगस्टरों व बदमाशों के खिलाफ ऑपरेशन की रणनीति बनी। इसके बाद कई पुलिस मुलाजिमों और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को बुलेट प्रूफ जैकेट भी खास तौर पर मुहैया करवाई गई।

व्यापारियों में काफी रोष व भय का वातावरण था

संभव जैन कांड के बाद से लुधियाना में व्यापारियों में काफी रोष व भय का वातावरण था। इसके बाद तो पंजाब में लगातार मुठभेड़ की झड़ी लग गई। जालंधर में भी शुक्रवार रात को हुई मुठभेड़ में गैंगस्टर दविंदर पाल को गोली लगी। वह कुशल चौधरी गैंग से जुड़ा है। इससे पहले जस्सा हैप्पोवाल की भी पुलिस से मुठभेड़ हुई थी। जस्सा ने अमेरिका से सुपारी लेकर मां-बेटी की हत्या की थी। वहीं जंडियाला में अमृतपाल अमरी पुलिस मुठभेड़ में मारा जा चुका है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com