उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए आवेदन 29 जनवरी तक

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पीसीएस परीक्षा 2024 की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2024 (UPPSC PCS Exam 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयोग द्वारा 1 जनवरी 2024 को जारी अधिसूचना (सं.ए-1/ई-1/2024) के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 1 से 29 जनवरी तक अपना पंजीकरण कर सकते हैं। यूपीपीएससी ने इस बार पीसीएस परीक्षा 220 पदों के लिए आयोजित किए जाने की घोषणा की है।

इन्हीं तारीखों में उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 125 रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 65 रुपये, दिव्यांगों के लिए 25 रुपये तथा भूतपूर्व सैनिकों के लिए 65 रुपये निर्धारित है। परीक्षा शुल्क भरने के बाद उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन 2 फरवरी 2024 तक सबमिट कर सकेंगे। इसके बाद यदि आवेदन में कोई त्रुटि रह जाती है या सुधार की आवश्यकता होती है तो इसके लिए UPPSC द्वारा पीसीए परीक्षा (UPPSC PCS Exam 2024) के लिए अप्लीकेशन करेक्शन विंडो 9 फरवरी 2024 तक ओपेन रखी जाएगी।

आवेदन uppsc.up.nic.in पर करें

ऐसे में जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा (UPPSC PCS Exam 2024) में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

यूपी पीसीएस परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक होना चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए सम्बन्धित विषय में स्नातक/पीजी होना चाहिए। साथ ही, कुछ पदों के लिए निर्धारित शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होगा। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए परीक्षा (UPPSC PCS Exam 2024) अधिसूचना देखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com