उत्तर गाजा छोड़कर दक्षिण क्षेत्र की ओर पलायन कर रहे लोग

इजरायल हमास युद्ध का आज 34वां दिन है। गाजा शहर को दो टुकड़ों में तोड़ने के बाद इजरायली सैनिकों ने हमास के खिलाफ युद्ध अभियान और तेज कर दिया है। मंगलवार को 15, 000 से ज्यादा लोग उत्तरी गाजा को छोड़ने में कामयाब हो सके। इस क्षेत्र में हमास के ठिकानों पर इजरायली सैनिकों द्वारा लगातार बमबारी और गोलीबारी की जा रही है।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायल के सैन्य अभियान में अब तक 10,500 लोग मारे जा चुके हैं। हजारों फलस्तीनी नागरिक को पैदल ही उत्तर गाजा छोड़कर दक्षिण क्षेत्र की ओर पलायन कर रहे हैं।

पत्रकारों ने देखी गाजा की वीभत्स तस्वीर 

बुधवार को इजरायली सैनिकों ने कई अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों को उत्तर गाजा में जाने की इजाजत दी। पत्रकारों ने बताया कि उत्तरी गाजा में हर तरफ पेड़ जमीन पर गिरे हैं। कई इमारतों वीरान पड़ी है। कहीं रॉकेट के अवशेष पड़े हैं तो किसी घर में फलस्तीनी झंडे टंगे हैं। इमारत खाली होने की वजह से इजरायली सैनिक बिल्डिंग के अंदर गोला-बारूद और युद्ध की रणनीति बना रहे हैं।

गाजा में तीन लाख लोगों ने छोड़ा अपना घर 

पत्रकारों ने तकरीबन दो घंटों तक गोलियों की आवाज सुनी। हालांकि जिन जगहों पर गोलीबारी हो रही थी उन जगहों पर पत्रकार नहीं जा सके। वहीं, इजरायली सैनिकों ने पत्रकारों से ज़्यादा इधर-उधर न घूमने की हिदायत दी। जानकारी के मुताबिक, गाजा में 70 प्रतिशत आबादी अपने घर को छोड़ने पर मजबूर हो चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का अनुमान है कि लगभग 3 लाख लोग को अपने घर छोड़ चुके हैं।

युद्धविराम का कोई सवाल नहीं: बेंजामिन नेतन्याहू

बताते चलें कि युद्धविराम की बातों को फिलहाल इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने काफी पीछे छोड़ दिया है। नेतन्याहू का कहना है कि जब तक हमास के आतंकी सभी इजरायली नागरिकों को अपने कब्जे से रिहा नहीं कर देते, तब तक हम युद्धविराम के बारें में नहीं सोच सकते।

तीन दिनों के लिए रुक सकता है युद्ध: अमेरिका 

संयुक्त राष्ट्र के साथ ही जी 7 देशों ने गाजा में मानवीय सहायता की आपूर्ति और वितरण के लिए हमलों को कुछ समय के लिए रोके जाने की आवश्यकता जताई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर वार्ता के बाद संकेत दिया है कि इजरायली सेना के हमले तीन दिनों के लिए रुक सकते हैं।

इस दौरान मानवीय सहायता के वितरण के साथ ही बंधकों की रिहाई की प्रक्रिया आगे बढ़ सकती है। माना जा रहा है कि हमास, इस्लामिक जिहाद व अन्य संगठनों के पास सात अक्टूबर को इजरायल से अगवा किए 240 लोग हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com