उत्तराखंड में 15 दिन में ठीक हो रहे हैं कोरोना मरीज

उत्तराखंड में कोरोना के मरीज 15 दिनों में ठीक हो रहे हैं। अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव मिले पचास फीसदी से अधिक मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। 62 साल के बुजुर्ग भी केवल सत्रह दिन में कोरोना वायरस से मुक्त होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। दरअसल डॉक्टरों की ओर से इलाज की गाइडलाइन का सख्त अनुपालन, बेहतर निगरानी, जांच व इम्युनिटी बढ़ाने पर हो रहे फोकस के कारण मरीज इतनी तेजी से रिकवर करते हुए कोरोना को मात दे पाए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना के मरीजों को ठीक होने में छह हफ्ते तक का समय लग सकता है। मरीज के स्वस्थ्य होने की रफ्तार उसके इलाज के तरीके, देखभाल, जांच एवं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के आधार पर तय होती है। कोरोना मरीजों का उपचार कर रहे राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के वरिष्ठ फिजिशियन के अनुसार डॉक्टरों ने टीम ने कोविड-19 मरीजों के साथ बेहतरीन तरीके से काम किया है।

गाइडलाइन के अनुसार तय दवाएं, इलाज, जांच के साथ इम्युनिटी बेहतर करने पर जोर दिया गया है। यही कारण रहा कि 62 साल के बुजुर्ग पॉजीटिव मरीज भी अस्पताल में भर्ती होने के मात्र 17वें दिन वायरस से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो गया। बताया कि अस्पताल में पॉजीटिव बाकी के तीन मरीजों की स्थिति काफी बेहतर है। संभव हो कि आने वो दो से तीन दिन में इन्हें भी अस्पताल से छुट्टी मिल जाए। 

डॉक्टरों की मेहनत को श्रेय: डॉ. भैसोड़ा
राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती 13 में से 10 कोरोना पॉजीटिव अस्पताल से ठीक होकर जा चुके हैं। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा के अनुसार डॉक्टरों के साथ स्टाफ ने कोरोना में बेहतरीन काम किया है। इलाज के तय मानकों को कठोरता से पालन करना मरीजों के ठीक होने की मुख्य वजह है।

सबसे अच्छी बात है कि अस्पताल का कोई स्वास्थ्य कर्मी वायरस की चपेट में नहीं आया। यह बात साबित करती है कि मेडिकल कॉलेज काफी संख्ती के साथ गाइडलाइन का पालन कर रहा है। कोरोना के साथ बाकी मरीजों का इलाज भी अस्पताल में हो रहा है। इसके बावजूद वायरस के संक्रमण को बेहतर मैनेजमेंट के जरिए रोकने में सफलता पाई है।

14 दिन क्वारंटाइन में रहेंगे सभी
कोरोना वायरस की जांच नेगेटिव आने के बाद 10 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। पर यह सभी अगले 14 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रहेंगे। सभी को हल्द्वानी के निकट मोतीनगर स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। यहां सभी की एक बार और सैंपल जांच होगी। जांच नेगेटिव आने के बाद ही इन सभी को घर जाने की इजाजत मिलेगी।

50 फीसदी मरीज राज्य में ठीक हुए 
कोरोना वायरस की चपेट में आए राज्य के 50 फीसदी मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। प्रदेश में गुरुवार शाम तक 47 कोरोना पॉजीटिव सामने आए थे। जिसमें से 23 मरीज स्वस्थ्य होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैँ। कुमाऊं में नैनीताल को छोड़कर बाकी जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं। कुमाऊं में बीते सात दिनों से कोई नया कोरोना मरीज नहीं सामने आया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com