उत्तराखंड महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी

उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड (UKMSSB) की ओर से चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तराखंड में समूह ‘ग’ के अंतर्गत हेल्थ वर्कर (महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता) के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक एप्लीकेशन प्रॉसेस 13 फरवरी 2024 से शुरू की जाएगी।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने के लिए इच्छुक हैं वे आवेदन प्रॉसेस शुरू होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से यूकेएमएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट ukmssb.org पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

भर्ती विवरण

UKMSSB की ओर से स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के कुल 391 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इसमें से अनुसूचित जाति के 17 पदों, अनुसूचित जनजति के 11 पदों, अन्य पिछड़ा वर्ग के 26 पदों, आर्थिक रूप से कमजोर के 38 पदों और अनारक्षित के 299 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने बेसिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) प्रशिक्षण कोर्स (जिसमें 6 माह का प्रसव प्रशिक्षण सम्मिलित है) सफलतापूर्वक पूर्ण किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवार का उत्तराखंड नर्सेज एन्ड मिडवाइफ कॉउंसिल में सम्यक रूप से पंजीकृत हो।

इसके अलावा महिला अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये तय किया गया है वहीं एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com