ईरान परमाणु हथियार बनाने के पहुंचा करीब

ईरान परमाणु हथियार बनाने के लिए आवश्यक गुणवत्ता वाले यूरेनियम शोधन के नजदीक है। ईरान यूरेनियम का 60 प्रतिशत तक शोधन कर चुका है जबकि परमाणु हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत शुद्ध यूरेनियम की जरूरत होती है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) ने तीन स्थानों से प्राप्त शोधित यूरेनियम के परीक्षण के बाद यह बात कही है।

एजेंसी ने कहा है कि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं दे रहा है। मार्च 2023 के बाद ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर आइएईए के पास कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं है।

दुनिया के लिए भविष्य को लेकर खतरे बरकरार

एजेंसी के प्रमुख रफाएल ग्रोसी इसी महीने ईरान की यात्रा पर गए थे और उन्होंने वहां के अधिकारियों से तालमेल बनाकर परमाणु संयंत्रों की निरीक्षण प्रक्रिया फिर से शुरू करने की कोशिश की। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके कारण भविष्य को लेकर खतरे बने हुए हैं।

रईसी की नीतियों को आगे बढ़ाएगा ईरान

वहीं, ईरान में कार्यकारी राष्ट्रपति मुहम्मद मोखबर ने सोमवार को तेहरान में देश की संसद को संबोधित किया। उन्होंने कहा, बीते महीनों में कई बड़े कदम उठाने के बाद भी देश की अर्थव्यवस्था मजबूत और स्थिर है। यह स्थिति हमारे मरहूम नेता इब्राहीम रईसी के निर्णयों के चलते है। पश्चिमी देशों के तमाम प्रतिबंधों के बावजूद देश का तेल उत्पादन बढ़ रहा है और उससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है। इसलिए ईरान रईसी की नीतियों पर आगे भी चलता रहेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com