इस नुस्खे की वजह से रहते हैं, एकदम फिट, 39 साल के क्रिस गेल अब नहीं जाते जिम…

अपना पांचवां और आखिरी (World Cup 2019) खेलने जा रहे क्रिस गेल ने 39 बरस की उम्र में फिट रहने का अपना नुस्खा ढूंढ लिया है और पिछले दो महीने से ‘यूनिवर्स बॉस’ जिम से दूर हैं. गेल की फिटनेस का राज योग और मालिश है जिससे उन्हें थकान से उबरने में मदद मिलती है. स्वाभाविक रूप से शक्तिशाली होने से वह जिम नहीं जाते और दो मैचों के बीच काफी आराम करते हैं. आईपीएल में गेल ने 41 की औसत से 490 रन बनाये. यह मजेदार खेल है. विश्व कप से पहले रन बन रहे हैं. मेरे पास काफी अनुभव है और मैं अपनी बल्लेबाजी से खुश हूं. उम्मीद है कि यह लय कायम रहेगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उम्र का असर तो होता ही है. मेरे लिये सबसे अहम बात खेल का मानसिक पहलू है. अब शारीरिक पहलू उतना अहम नहीं रह गया है. मैंने पिछले दो महीने में फिटनेस पर उतना ध्यान नहीं दिया.

मालिश और योग-  गेल ने कहा, ‘‘मैं अपने अनुभव और मानसिक दृढता का इस्तेमाल करता हूं. मैंने कुछ समय से जिम नहीं किया है. मैं काफी आराम कर रहा हूं और मालिश करवा रहा हूं. तरोताजा रहने की कोशिश कर रहा हूं.’’

संन्यास का ख्याल था-  गेल ने कहा, ‘‘मैं अपने प्रशंसकों के लिये खेल रहा हूं. कुछ साल पहले तक मेरे दिमाग में संन्यास का ख्याल था, लेकिन फिर प्रशंसकों ने खेलते रहने का अनुरोध किया. मैं लगातार उनके लिये खेल रहा हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि कुछ और मैचों में मैं उनका मनोरंजन कर सकूं और विश्व कप जीत सकूं. विश्व कप में गेल अपने सुनहरे कैरियर को परीकथा सरीखे अंजाम तक ले जाना चाहते हैं. उनकी ख्वाहिश है कि युवा खिलाड़ी उनके लिये विश्व कप जीते.  अब तक 103 टेस्ट, 289 वनडे और दुनिया भर में टी20 लीग खेल चुके गेल ने कहा कि अब उनके पास साबित करने के लिये कुछ नहीं है और वह अपने प्रशंसकों के लिये खेल रहे हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com