इस दिवाली पर मीठे में जरूर बनाएं शाही मावा कचौड़ी

दिवाली के त्यौहार की बात करे तो घर में कुछ महीनो पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है और मिठाईयां की बात करें तो इस त्यौहार में मिठाई काफी बनाई जाती है. तो आज हम आपको शाही मावा कचौड़ी बनाना सिखाएंगे जिसे आप दिवाली के दिन आसानी से बना सकती है. ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है.

 

सामग्री-

मैदा – 1 कप
घी – 2 टीस्‍पून
काजू और बादाम – 2 चम्‍मच, दरदरे पिसे हुए
मावा – 1/3 कप छ
छोटी इलाइची – 4, दरदरा पीस लें
पाउडर चीनी – 1/3 कप
शक्‍क्‍र – 1 कप
बादाम – 4 बारीक पतले काट लीजिए
काजू – 2 छोटे छोटे कटे हुए
2 – छोटी इलाइची
कचौरियां तलने के लिए – घी

विधि – 

मैदा, घी और पानी को अच्छे से गूथ लें लेकिन ये ध्यान दे की आटा अधिक नरम नहीं होना चाहिए. अब इसे 20 मिनट के लिए कपड़े से ढांक कर रहने दे.

भरावन बनाने के लिए

सबसे पहले मावा को हाथों की सहायता से मसल लें. अब इसे पैन में डाल कर जब तक भुने जब तक यह हल्‍का ब्राउन न हो जाएं. अब इसमें पिसा हुआ काजू और बादाम डाले और अच्छे से मिला लें. अब इसे गैस से उतार ले और ठंडा कर के इसमें शक्‍कर और इलायची पावडर डाले और मिलाएं.

कचौड़ी बनाने की विधि

कचौड़ी बनाने के लिए गूथे हुए आटे से छोटी लोइयां बना के और बेल ले. फिर इसके बीच में 1 चम्‍मच भरावन रखे और चारो ओर से लपेट कर भरावन को बंद कर दें. अब कचौड़ी का आकर दे. इसी तहर पूरी कचौडियां बना लें. अब एक कढ़ाई में घी गरम करें और इस कचौड़ी को गोल्‍डन ब्राउन होने तक तल लें.

कचौडियों को तलते वक्त आंच धीमी और मध्‍यम होना चाहिए. जब पूरी कचौडियां तल जाएं तब इसे चीनी की तैयार चाशनी में डूबा कर कुछ देर रहने दे. फिर इसमें ऊपर से सूखे कटे मेवे और कटे बादाम डाले से सर्व करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com