इस डिश के बिना अधूरा होता है होली का त्योहार, बनाने के जानिए रेसिपी

इस डिश के बिना अधूरा होता है होली का त्योहार, बनाने के जानिए रेसिपी

होली रंगों का त्योहार है। होली के मस्ती में बनाए जाने वाले तरह-तरह के पकवान आपके त्योहार को और भी खास बना देते हैं। होली को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको होली में बनाए जाने वाले कुछ खास तरह के व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो होली में बहुत से पकवान बनाए जाते हैं लेकिन सबसे खास होता है दही बड़ा…चलिए हम आपको बताते हैं दही बड़ा बनाने की विधीइस डिश के बिना अधूरा होता है होली का त्योहार, बनाने के जानिए रेसिपी

दही – 1 लीटर
धोई उड़द की दाल-250 ग्राम
शक्कर – दो बड़े चम्मच
किशमिश- एक बड़ा चम्मच
भूना जीरा- डेढ़ चम्मच
हरी मिर्च- तीन
जीरा – एक छोटा चम्मच
हींग-1/2 चम्मच
चाट मसाला-दो छोटे चम्मच
नमक – स्वादनुसार
चटनी बनाने के लिए
इमली पाच सौ ग्राम पानी में भीगी हुई
गुड़-एक सौ पांच ग्राम
भूना जीरा- एक छोटा चम्मच
पिसी मिर्च- एक छोटा चम्मच
नमक-स्वादनुसार

दही बड़े बनाने के लिए आप सबसे पहले उड़द की दाल को आठ घंटे के लिए पानी में भिगा के रख दें। उसके बाद ग्राइडर में दाल, हरी मिर्च, जीरा हींग डालकर पीस लें। पिसी हुई दाल में किशमिश मिलाए और उसका छोटा-छोटा बड़ा बना लें। एक फ्राई पैन में तेल गर्म करें और बड़ों को अच्छे से फ्राई करें।

तले हुए बड़ों को दो से तीन मिनट के लिए पानी में भिगों कर रख दें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल कर रख दें। दही को खूब अच्छी तरह से फेट ले फिर उसमें चीनी और भूना हुआ जीरा डाल लें। आवश्यकता अनुसार दही का गाढ़ा घोल बना लें फिर उसमें सारे बड़े डाल दें। उसे अच्छे से मिला लें। फिर फ्रिज में रख दें।

अब चटनी बनाने के लिए भीगी हुई इमली को मसल लें और उसमें से बीज को निकाल कर बाहर फेक दें। अब गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े को इमली के रस में मिलाए। अब चटनी में आवश्यकता अनुसार मसाले को मिलाए। अब इसमें नमक और पानी डालकर पकाए। पकने बाद चटनी न तो ज्यादा गढ़ी हो न तो ज्यादा पतली हो। अब आपका चटनी तैयार है आप चाहे तो दही बड़ा के साथ सर्व कर सकते है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com