इस कारण नेपाल ने अपने मुल्क की नही बल्कि भारतीय नोटों की नोटबंदी, वजह जानकर जायेंगे चौंक

 8 नवंबर 2016 को भारत में नोटबंदी की गई थी लेकिन अब नेपाल ने अपने देश में भारतीय करेंसी की नोटबंदी कर दी है. दरअसल नेपाल ने अपने देश में भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है. नेपाल सरकार ने 100 रुपये से ज्यादा के भारतीय नोटों के लेनदेन पर पूरी तरह से लगाम लगा दी है. नेपाली अखबार की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस फैसले को लागू करने का निर्देश दिया है.

सरकार ने लोगों से कहा है कि वे 100 रुपये से अधिक के यानी 200, 500 और 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग न करें. इन्हें अमान्य करार दिया जा चुका है. सिर्फ 100 रुपये का भारतीय नोट ही नेपाल में कारोबार और दूसरी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. उल्लेखनीय है कि नेपाल सरकार के इस निर्णय से घूमने गए या वहां व्यापार करने वाले भारतीयों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि नेपाल में 200 और 500 रुपये के नोटों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है.

आपको बता दें कि नेपाल सरकार के इस फैसले से घूमने गए या वहां व्यापार करने वाले भारतीयों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि नेपाल में 200 और 500 रुपये के नोटों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com