इलेक्शन रिजल्ट के अगले दिन हरे निशान पर सेंसेक्स और निफ्टी

मंगलवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट आई। यह गिरावट पिछले चार सालों में सबसे बड़ी थी। एग्जिट पोल के अनुमान जितने नतीजे न आने की वजह से बाजार के दोनों सूचकांक में भारी बिकवाली हुई। वहीं आज बाजार के दोनों सूचकांक तेजी के साथ खुले हैं। बाजार में आई तेजी से उम्मीद है कि मार्केट धीरे-धीरे अपनी गिरावट को रिकवर कर लेगा।

आज बीएसई सेंसेक्स 698.94 अंक की तेजी के साथ 72,777.99 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 243.85 अंक चढ़कर 22,128.35 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

टॉप गेनर स्टॉक

आज सेंसेक्स के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। मंगलवार को सेंसेक्स के कुछ शेयर ही हरे निशान पर बंद हुए थे।

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईटीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी और भारतीय स्टेट बैंक टॉप लूजर स्टॉक है।

इलेक्शन रिजल्ट में किसी मिली बहुमत
चुनाव आयोग ने सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। जबकि एनडीए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े से ऊपर है, भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई संख्या से पीछे रह गई है और सरकार गठन के लिए अपने सहयोगियों पर गंभीर रूप से निर्भर है।

मोतीलाल ओसवाल रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार
कम बहुमत के बावजूद, हम उम्मीद करते हैं कि मोदी 2.0 का नीतिगत एजेंडा (निवेश-आधारित विकास, पूंजीगत व्यय, बुनियादी ढांचे का निर्माण, विनिर्माण, आदि) जारी रहेगा, हालांकि कुछ बदलावों के साथ। हम ग्रामीण तनाव को दूर करने और उत्थान के लिए कुछ लोकलुभावन उपायों की भी उम्मीद करते हैं। फैसले की प्रकृति को देखते हुए भावनाएं हाशिए पर हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा
बाजार को अप्रत्याशित चुनाव नतीजों को आत्मसात करने में कुछ समय लगेगा। बाजार में जल्द ही स्थिरता लौटेगी लेकिन कैबिनेट और प्रमुख पोर्टफोलियो पर स्पष्टता आने तक अस्थिरता जारी रहेगी। बाजार में तेज सुधार का एक सकारात्मक पहलू यह है कि अत्यधिक मूल्यांकन थोड़ा कम हो गया है और इससे कैबिनेट के गठन और संरचना पर स्पष्टता आने पर संस्थागत खरीदारी की सुविधा मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि टोक्यो और शंघाई नीचे कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत गिरकर 77.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 12,436.22 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.50 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.44 पर कारोबार कर रही थी, जो कि पिछले बंद से 7 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। मंगलवार को घरेलू मुद्रा डॉलर के मुकाबले 83.51 पर बंद हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com