इन 5 टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से फ्लाइट के सफर से पहले होने वाले स्ट्रेस को करें दूर

उड़ना किसे पसंद नहीं होता, शायद ज्यादातर लोगों को लेकिन लंबी उड़ान से पहले थोड़ी-बहुत तैयारी भी जरूरी होती है। यहां उड़ान का मतलब हवाई यात्रा से है। अगर आप अक्सर फ्लाइट से सफर करते हैं तो धीरे-धीरे हर एक स्टेप का आइडिया हो जाता है लेकिन कभी-कभार फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए यह एक चैलेंजिंग टास्क होता है। जो सफर से पहले स्ट्रेस का लेवल बढ़ाने का काम करता है।

 

एयरपोर्ट पर हमेशा 2-3 घंटे पहले पहुंचे

सफर के दौरान होने वाले स्ट्रेस की एक वजह एयरपोर्ट पर समय से न पहुंचना भी होता है। कोशिश करें फ्लाइट की टाइमिंग से हमेशा 2-3 घंटे पहले पहुंचने की। लास्ट मिनट में एयरपोर्ट पहुंचकर बोर्डिंग पास कलेक्ट करना, सिक्योरिटी चेक आदि चीज़ें परेशानियों का सबब बनती हैं। ज्यादातर एयरपोर्ट्स पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलती है तो आप वहां पहुंचकर भी अपने एक्स्ट्रा टाइम को एन्जॉय कर सकते हैं।

 

पासपोर्ट, वीज़ा लॉ और सफर से जुड़ी दूसरी जानकारियां ले लें

कई बार लोग बिना बोर्डिंग पास लिए वीज़ा की लाइन में लग जाते हैं वैसे ऐसा उन लोगों के ही साथ होता है जो पहली बार सफर कर रहे होते हैं। साथ ही लगेज में कितने किलो तक कैरी कर सकते हैं इसके बार में भी उन्हें बहुत ज्यादा जानकारी नहीं होती। और फाइनली एयरपोर्ट पर पहुंचकर इन सब के बारे में जब पता चलता है तो बेमतलब की परेशानी और स्ट्रेस होना शुरू हो जाता है। तो ऐसी परेशानी से बचने के लिए टिकट बुक कराते समय वहां दी गई जानकारियों को अच्छे से पढ़ लें और एयरपोर्ट पर पहुंचकर बची हुई कनफ्यूज़न को दूर कर लें।

पिलो और एंटरटेनमेंट की चीजें रखें साथ

लंबी फ्लाइट के दौरान स्ट्रेस लेवल ये सोचकर और ज्यादा बढ़ जाता है जब समय बिताने के लिए आपके पास कोई ऑप्शन न हो। इसलिए एंटरटेनमेंट का कुछ सामान अपने साथ जरूर रखें। लैपटॉप कैरी कर रहे हैं तो उसमें मूवी, गेम्स या फिर मोबाइल में, पढ़ने के शौकीन हैं तो किताबें साथ रखें जिनसे सफर की दूरी का एहसास ही नहीं होता। इसके अलावा नेक पिलो भी इन्हीं जरूरी चीज़ों में से है जो आपको फ्लाइट में भी देता है सुकून की नींद।

कम्फर्टेबल आउटफिट्स

एयरपोर्ट पर होने वाले स्ट्रेस की एक वजह आप अपने आउटफिट्स को भी दे सकते हैं क्योंकि देर तक लाइन में लगने के बाद जब आप सिक्योरिटी चेक के लिए जाते हैं तो घड़ी, बेल्ट या किसी भी मेटल की वजह से आपको अलग से अपनी सुरक्षा जांच करानी पड़ती है और इसमें काफी वक्त जाया होता है। साथ ही टाइट कपड़े पहनकर फ्लाइट में देर तक बैठना भी बहुत ही मुश्किल होता है।

स्नैक्स और हाइड्रेशन

सफर के स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपने साथ खाने-पीने की चीज़ों और पानी की बॉटल्स रखना बिल्कुल भी मिस न करें। कई बार सिरदर्द, चक्कर की वजह देर तक भूखे रहना और डिहाइड्रेशन भी होता है खासतौर से लंबे सफर के दौरान। तो इससे बचने के लिए थोड़े-थोड़े देर के अंतराल पर स्नैक्स, जूस और पानी लेते रहें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com