इन हेल्दी और टेस्टी इंडियन स्नैक्स को बेझिझक बनाएं डाइट का हिस्सा

हाई कोलेस्ट्रॉल इन दिनों एक आम लेकिन गंभीर समस्या बनती जा रही है। इसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें। हमारे खानपान का कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में आप इन इंडियन स्नैक्स (Healthy Snacks) को बेझिझ डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आजकल लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या उनका बढ़ता वजन और कोलेस्ट्रोल है, जिसे कम करने को लिए लोग रोज जिम में पसीना बहाते हैं। वेट बढ़ने का कारण खराब खानपान, घंटों बैठे रहना और फिजिकल एक्टीविटीज न करना है। हालांकि, इसका मुख्य कारण खराब खानपान है। आजकल ज्यादातर लोग बाहर का खाना पसंद करते हैं। बच्चे भी बाहर का तला भुना खूब पसंद करते हैं, जिससे वजन बढ़ना आम बात है।

कई लोगों को स्ट्रीट फूड बहुत पसंद होता है, जिस कारण वे रोजाना इसका सेवन कर ही लेते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है और इन्हें आप बेझिझक खा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वे इंडियन स्नैक्स जिसे खाने से नहीं बढ़ेगा आपका कोलेस्ट्रोल-

चना चाट

चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। चाट लोगों को खूब पसंद होती है। प्रोटीन से भरपूर चना चाट का सेवन आपके लिए अच्छा होता है। इसे खाने से आपका कोलेस्ट्रोल भी नहीं बढ़ता है।

मूंग चीला

मूंग दाल का चीला भी प्रोटीन का पावरहाउस है। इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल नहीं बढ़ता और आपको एनर्जी भरपूर मिलती है।

खाखरा और हमस

होल ग्रेन से बना खाखरा और हमस आपके दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

खमण या ढोकला

खमण या ढोकला बेसन से बनता है, जो काफी स्वादिष्ट स्नैक है। इसमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है, इसिलए इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल नहीं बढ़ता।

रागी चिप्स

कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर रागी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। रागी चिप्स स्नैक के लिए एक लाइट और न्यूट्रिशियस ऑप्शन है।

भेल पूरी

मुरमुरा, इमली की चटनी, कम मसाले और सब्जियों से भरपूर भेल पूरी एक हेल्दी स्नैक है। इसके सेवन से पेट भी भर जाता है और कोलेस्ट्रोल भी नहीं बढ़ता।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com