इन मार्केट्स में घूमना है मजेदार, बनाएँगे आपका वेकेशन यादगार

कई लोग होते हैं जो अपने वेकेशन में विभिन्न जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां वे घूमने का लुत्फ़ भी उठा सकें और खरीददारी का भी मजा ले सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मार्केट्स की जानकारी लेकर आए हैं जो खरीददारी और घूमने के लिए जानी जाती हैं। यह मार्केट साधारण नहीं है बल्कि फ्लोटिंग मार्केट्स हैं जो नदी के किनारों पर लगते हैं। तो आइये जानते हैं इन मार्केट्स और इनकी विशेषता के बारे में।

* डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट

डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट थाईलैंड में स्थित है, देखा जाए तो थाईलैंड में आपको सैकड़ों फ्लोटिंग मार्केट्स मिल जाएंगे पर यह डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट सबसे बड़ा और अच्छा फॉल्टिंग मार्केट है। यह मार्केट बैंकाक से लगभग 60 किमी पर स्थित है और यहां पर आप सुबह से चहल पहल देख सकते हैं। यह मार्केट काफी रंग-बिरंगा है और इस मार्केट में रोज़ की जरुरत की सभी चीजे आसानी से मिल जाती है। यह मार्केट मछली और हरी सब्जियों के लिए जाना जाता है, यहां पर स्थानीय और विदेशी लोगो की भीड़ देखी जा सकती है।

 

* बैनजारमैसिन फ्लोटिंग मार्केट

यह मार्केट इंडोनेशिया में स्थित है और यह बारिटो नदी के किनारे लगता है। यह बाजार सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक लगता है। इस बाजार में आपको सी-फूड्स के अलावा सब्जियां और फल आदि आसानी से मिल जाते हैं। यह बाजार सिटी से सिर्फ 20 किमी की दूरी पर स्थित है।

 

* श्रीनगर फ्लोटिंग मार्केट, इंडिया

आप इस बाजार को भारत के कश्मीर में देख सकते है। यह बाजार कश्मीर की डल झील में सुबह 5 से शाम 7 बजे तक लगता है, इस बाजार में आपको फल और हरी सब्जियां आसानी से मिल जाती है। इस झील के पास 1250 एकड़ की जमीन पर खेती की जाती है। इस मार्केट में आकर आप यहां के खूबसूरत नजारों को भी इंजॉय कर सकते हैं।

 

* म्यांमार का इन्लेलेक

यह मार्केट 5 दिन अलग-अलग जगहों पर लगता है, इस कारण से यहां के स्थानीय निवासियों को बहुत सुविधा मिलती है। इस मार्केट में विदेशी लोगों के लिए भी बहुत सी चीजे मिलती है।

 

* कैन थाओ सिटी, वियतनाम

यह मार्केट वियतनाम की सिटी के कैन थो से लगभग 3 मील दूर मेकांग डेल्टा पर लगता है। यह एक बड़ा फ्लोटिंग मार्केट है। यहां पर आपको बहुत सी नावों पर खाने की कई चीजें और सब्जियां तथा फल आदि आसानी से मिल जाते हैं। यह मार्केट सुबह 5 बजे से शुरू होता है और दोपहर तक ख़त्म हो जाता है।

 

* एबरडीन फ्लोटिंग विलेज, हांगकांग

यह मार्केट सिर्फ मार्केट ही नहीं है बल्कि यहां रहने वाले 6000 लोगों का घर भी है जो यहां पर 600 जंक बोट्स में रहते है। इस लोगों की वजह से ही यहाँ का मरीन और फिशिंग कल्चर भी आगे बढ़ी है। यहां का खाना खास टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। फ्रेश सी-फ़ूड के लिए आप किसी भी रेस्ट्रोरेंट में जा सकते हैं। दूर-दूर के टूरिस्ट यहां पर इंजॉय करने के लिए आते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com