इन बैंकों मे Car Loan का है सबसे सस्‍ता, EMI का बोझ जेब पर नहीं पड़ेगा ज्‍यादा

त्‍योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही लोन नई खरीदारी करने की शुरुआत करते हैं। चाहे घर हो या कार, यही सीजन है जब लोग अपनी खरीदारी की योजना को अमली जामा पहनाते हैं। कार की खरीदारी के लिए कार लोन लेना एक आम बात है। इससे कार खरीदना आसान हो जाता है। इसकी अवधि आम तौर पर 3.5 साल होती है। हालांकि, कुछ बैंक कार लोन चुकाने के लिए 7 साल तक का वक्‍त देते हैं। अगर आप भी इस त्‍योहारी सीजन में कार लोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम बताएंगे कि किन बैंकों का कार लोन सबसे सस्‍ता है। इससे पहले कुछ जरूरी बातों की चर्चा भी कर लेते हैं।

कार लोन की अवधि जितनी अधिक होती है, आपको उतनी ही कम ईएमआई देनी होती है। इससे कार की खरीदारी भी आसान हो जाती है और जेब पर बोझ भी नहीं बढ़ता है। हालांकि, एक बात यहां गौर करने की है कि कार लोन की जितनी अधिक होगी आपको ब्‍याज भी उतना ही ज्‍यादा देना होगा। यह मत भूलिए कि कार एक ऐसी संपत्ति है जिसका मूल्‍य बड़ी तेजी से घटता है। इसलिए, बड़ा लोन लेना भी बुद्धिमानी नहीं है। 

हालांकि, अगर आप कम अवधि के लिए कार लोन लेते हैं तो आपको ईएमआई के तौर पर ज्‍यादा रकम चुकानी होगी। साथ ही, अगर आप ईएमआई का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो इससे आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर बुरा असर पड़ेगा। लोन की राशि पर भी कुछ शर्तें लागू होती हैं। उदाहरण के तौर पर, कर्जदाता बैंक कार की एक्‍स-शेरूम जितनी रकम फाइनेंस करते हैं, वहीं कुछ कर्जदाता 80 फीसद तक लोन देते हैं। इसके अलावा, कार लोन लेने के लिए आपको प्रोसेसिंग फीस और दूसरे चार्जेज भी देने होते हैं। 

किन बैंकों का कार लोन है सबसे सस्‍ता

बैंक ब्‍याज दर

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स  8.30-8.75

बैंक ऑफ बड़ौदा 8.65-10.40

इलाहाबाद बैंक 8.65-10.90

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.65-11.05

केनरा बैंक 8.70-9.25

पंजाब एंड सिंध बैंक 8.75

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र 8.75-10.25

यूको बैंक 8.85-8.95

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.85-8.95

पंजाब नेशनल बैंक 8.90-9.35

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया 8.90-9.60

इंडियन बैंक 9

इंडियन ओवरसीज बैंक 9

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com