इन तरीकों से आसानी से पहचान सकते हैं पनीर असली या नकली

सेहत बनाने के लिए अगर आप भी अलग- अलग तरीकों से कर रहे हैं पनीर को खानपान में शामिल तो बहुत जरूरी है पनीर असली है मिलावटी इसके बारे में जानना। वरना ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। मार्केट से खुला पनीर खरीदते हैं या फिर पैकेज वाला…इन आसान तरीकों से चेक कर सकते हैं इसकी शुद्धता।

पनीर को वेजिटेरियन्स का सुपरफूड माना जाता है और तीज-त्योहारों जैसे मौकों पर तो पनीर की सब्जी बनना लाजमी है। पनीर में बहुत सारा प्रोटीन होता है। नियमित रूप से इसे खानपान में शामिल करने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। सब्जी के अलावा पनीर से पराठे, खीर, मिठाइयां और भी कई दूसरी तरह की डिशेज तैयार की जा सकती हैं। हालांकि कच्चा पनीर खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ज्यादा डिमांड के चलते दुकानदार कई बार पनीर में तरह-तरह की मिलावट करते बेचते हैं, जिसे देखकर अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि आप जो पनीर खा रहे हैं वो असली या नकली। मिलावटी पनीर खाने में तो अजीब लगता ही है साथ ही ये सेहत के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है, तो आज हम जानेंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि पनीर असली या मिलावटी।

ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान

पनीर का स्वाद

असली पनीर स्वाद में थोड़ा क्रीमी होता है, लेकिन अगर इसे खाने के बाद आपको अलग सा स्वाद महसूस हो रहा है, तो ये मिलावटी हो सकता है। क्योंकि पनीर दूध से बनाया जाता है तो इसमें सिर्फ दूध का ही स्वाद आता है। 

पनीर का टेक्सचर

पनीर का थोड़ा सा टुकड़ा लेकर हाथों से मसलें। अगर यह भुरभुरे रूप में आ जाता है, तो इसका मतलब यह नकली है। असली पनीर ऐसे भुरभुरा नहीं होता है।

पनीर की सॉफ्टनेस

नकली पनीर की बनावट थोड़ी हार्ड होती है और वह रबड़ की तरह होता है वहीं असली पनीर सॉफ्ट और स्पॉन्जी होता है। खरीदते वक्त इसे हल्का दबाकर चेक कर सकते हैं कि वो असली है या नकली। 

पैकेज्ड पनीर में शामिल चीज़ों चेक करें

अगर आप मार्केट से खुला नहीं बल्कि पैकेट वाला पनीर खरीद रहे हैं, तो उसके पैकेज पर लिखी डिटेल्स पढ़ें। असली पनीर दूध और नींबू के रस या सिरके से बनाया जाता है। कुछ भी अलग से नहीं मिलाया जाता है, लेकिन कोई भी दूसरी चीज़ इसमें अगर शामिल हो, तो बेहतर होगा उसे न ही खरीदें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com