इजरायली टैंकों ने रफाह में बरसाए गोले, 24 घंटे में 133 फलस्तीनी की मौत

अमेरिका, इजरायल, मिस्त्र और कतर के वार्ताकार काहिरा में इजरायल हमास युद्ध का समाधान निकालने में विफल रहे। इस बीच, इजरायली टैंकों ने रफाह के पूर्वी इलाके में सोमवार को रातभर गोले बरसाए। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि बीते 24 घंटे में 133 फलस्तीनी मारे गए हैं।

विफल रही वार्ता

उल्लेखनीय है मिस्त्र की राजधानी काहिरा में अमेरिका, मिस्त्र, इजरायल और कतर के वरिष्ठ अधिकारियों ने बंधकों की रिहाई, स्थायी युद्धविराम को लेकर तीन चरण की रूपरेखा तैयार करने के लिए मंगलवार को वार्ता शुरू। इजरायली खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बर्नी भी वार्ता में शामिल हुए। लेकिन इस बातचीत में किसी बिंदु पर सहमति नहीं बन सकी।

इजरायल ने फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया

इजरायल ने मंगलवार को दावा किया है कि उसने दक्षिणी और मध्य गाजा में बीते 24 घंटे में संघर्ष के दौरान दर्जनों फलस्तीनी लड़ाकों को मार गिराया है, इसमें रफाह से सटे शहर खान यूनिस के 30 लोग शामिल हैं। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हमले में मध्य गाजा के नुसरत शरणार्थी कैंप में सोमवार रात 16 फलस्तीनी मारे गए हैं।

पश्चिम से पूर्व की ओर आगे बढ़ रहे इजरायली टैंक

एक स्थानीय निवासी ने बताया कि इजरायली टैंक पश्चिम से पूर्व की ओर आगे बढ़ रहे हैं वे नागरिकों पर लगातार गोलाबारी कर रहे हैं। हालांकि, स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजरायल ने यहां अभी जमीनी कार्रवाई नहीं शुरू की है। इजरायली बलों ने रफाह के शरणार्थी कैंपों में शरण लिए लोगों को वहां से जाने का आदेश दिया है। लेकिन पूर्वी रफाह में इजरायली टैंक लगातार गोले बरसा रहे हैं जिससे वहां तनाव की स्थिति है और फलस्तीनी नागरिकों में भय की स्थिति है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इजरायल के सात अक्टूबर के बाद से जारी हमले में अब तक 28,473 फलस्तीनियों की जान जा चुकी है। जबकि 68,146 लोग घायल हुए है।

यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा, फिलहाल किसी योजना की जानकारी नहीं

जेनेवा में फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए की प्रवक्ता जूलियट टाउमा ने बताया कि अभी तक इजरायल के वापस जाने या इससे संबंधिति किसी अन्य योजना की जानकारी नहीं मिली है। वहीं गाजा में शराणर्थियों के लिए अब कोई सुरक्षित स्थान नहीं रह गया है। यूएनआरडब्ल्यूए को लेकर इजरायल का आरोप है कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले में एजेंसी के 12 कर्मचारी भी शामिल थे। जिसकी जांच चल रही है।

जेनिन में हमास कमांडर गिरफ्तार

इजराइली सुरक्षा बलों ने जेनिन में हमास के एक शीर्ष कमांडर को गिरफ्तार कर लिया। आइडीएफ ने मंगलवार को बताया कि उसकी पहचान उमर फयाद के रूप में हुई है जो सामरिया में इजरायली बलों के खिलाफ कई गोलीबारी हमलों में शामिल था। वह कुछ और हमलों की योजना बना रहा था। फयाद की गिरफ्तारी के दौरान, दो सैनिक छर्रे लगने से मामूली रूप से घायल हो गए। फयाद को पूछताछ के लिए सुरक्षा एजेंसी शिन बेत को सौंप दिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com