आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानें कौन ले सकेगा भर्ती में भाग

 रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारियों में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRB) की ओर से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत 10884 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस बंपर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो। कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन डिग्री होने के साथ ही कंप्यूटर में प्रोफिशिएंसी होना आवश्यक होगा। इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 30/ 33 वर्ष से ज्यादा न हो। ऊपरी आयु में आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आरआरबी के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी पीडब्ल्यूबीडी, फीमेल, थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि यह फीस पिछली भर्ती के अनुसार है, नई नोटिफिकेशन जारी होने पर इसमें बदलाव हो सकता है।

चयन प्रक्रिया

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT-1) एवं सीबीटी 2 में शामिल होना होगा। दोनों ही चरणों में सफल उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट (स्किल टेस्ट)/ एप्टीट्यूड टेस्ट में शामिल होना होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। अंत में अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com