आमिर खान को हुआ स्वाइन फ्लू, जानिये, कैसे होता है और आप इससे...

आमिर खान को हुआ स्वाइन फ्लू, जानिये, कैसे होता है और आप इससे…

माया नगरी में एक के बाद एक बॉलीवुड एक्टर स्वाइन फ्लू के शिकार हो रहे हैं. आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव के बाद अब रिचा चड्‌ढा भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गई हैं. आमिर खान को हुआ स्वाइन फ्लू, जानिये, कैसे होता है और आप इससे...

कहीं आप की बेटियां भी तो कॉलेज जाने के बहाने ये काम तो नही करती… जरुर देखे विडियो

पिछले साल स्वाइन फ्लू के तीन मामले सामने आए थे. लेकिन इस साल सिर्फ मुंबई में ही जुलाई तक 835 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 16 की मौत हो गई है. पूरे महाराष्ट्र में जुलाई के पहले सप्ताह तक 2,324 मामले सामने आ चुके हैं और इसमें 284 की मौत हो गई है. पूरे देश में जुलाई तक स्वाइन फ्लू से 600 लोगों की मौत हो चुकी है. 

हम यहां आपको स्वाइन फ्लू से संबंधित हर जानकारी दे रहे हैं. स्वाइन फ्लू का कारण, उसका रोकथाम और उससे कैसे बचाव किया जा सकता है. 

क्या है स्वाइन फ्लू : स्वाइन फ्लू को स्वाइन इन्फ्लूएंजा भी कहते हैं. यह सांस के जरिये फैलने वाली संक्रामक बीमारी है. दरसअल, यह सूअरों से संबंधि‍त बीमारी है. सूअर H1N1 स्ट्रेंस के कारण बीमार हो जाते हैं और उनकी सांस के संपर्क में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आने के कारण यह इंसानों को भी हो जाता है और फिर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्त‍ि तक फैलता है. हालांकि सूअर इस बीमारी से दो से चार दिन में ही उबर जाते हैं. इस बीमारी से सिर्फ 1 से 4 फीसदी सूअरों के ही मौत होती है. 

लक्षण : जब लोग स्वाइन फ्लू के वायरस से संक्रमित होते हैं, तो उनके लक्षण आमतौर पर मौसमी फ्लू की तरह ही होते हैं. बुखार, तेज ठंड लगना, गला खराब हो जाना, मांसपेशियों में दर्द होना, तेज सिरदर्द होना, खांसी आना, कमजोरी महसूस करना, भूख न लगना आदि लक्षण इस बीमारी के दौरान उभरते हैं. कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी होता है. इस साल इंसानों में जो स्वाइन फ्लू का संक्रमण हुआ है, वह तीन अलग-अलग तरह के वायरसों के सम्मिश्रण से उपजा है. H1N1 से संक्रमित कुछ लोगों की स्थ‍िति गंभीर हो जाती है, जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है. 

कैसे होता है संक्रमण : यह मौसमी फ्लू की तरह ही संक्रमित होता है. छींकने, खांसने, नाक-आंख छूने आदि से संक्रमण फैलता है. किसी संक्रमित व्यक्त‍ि के संपर्क में आने से होता है या संक्रमित व्यक्त्‍िा द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तुओं का उपयोग करने से भी यह फ्लू फैल सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com