आपने बच्चों को खिलाएं ये हेल्दी और टेस्टी डिशेज

बच्चों के सही विकास के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। हालांकि बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं खाने को लेकर उनकी पसंद बदलती जाती है। ऐसे में उन्हें कुछ भी खिलाना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी अक्सर खानेपीने में नखरे करता हैं तो इन बार उनके लिए ये टेस्टी और हेल्दी डिशेज जरूर ट्राई करें।

हर मां की ये शिकायत होती है कि उसका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता। ये समस्या औ बढ़ जाती है, जब बच्चा खाने में नखरे करने लग जाता है। बच्चा जब वही चीजें खाता है जो उसे पसंद हो, तो मां के सामने बच्चे को खाना खिलाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। अक्सर ऐसा होता है कि मां बच्चे को उसके मनपसंद का खाना ही देने लग जाती है, लेकिन कई बार ऐसा करना बच्चे की सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। ऐसे जरूरी है कि बच्चे को टेस्ट के साथ हेल्दी फूड मिले। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही रेसिपी लेकर आए हैं, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी है, जिसे आप अपने बच्चे को आसानी से खिला सकती हैं।

फ्रूट कबाब विद योगर्ट

फ्रूट्स जैसे स्टॉबेरी, ऑरेंज, बनाना, किवी के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे स्टिक में लगा दें। इसे योगर्ट के साथ डिप के तौर पर सर्व करें। ये देखने में भी अच्छी लगती है। साथ ही ये कई पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर होते हैं।

वेजिटेबल मफिन

वेजिटेबल को मफिन के रूप में सर्व करें, ताकि बच्चा वेजिटेबल खाने से पीछे न हाटे। इसके लिए गाजर, ज्यूकिनी आदि सब्जियों को ग्रेट करके मफिन बैटर (होल वीट) में डाले और बेक कर लें। ये हेल्दी स्नैक बच्चों को खूब पसंद आएगा। इससे बच्चों को फाइबर, विटामिन-ई, कैल्शियम, मिनिल्स आदि मिलेंगे।

नट बटर बनाना सैंडविच

सैंडविच के नाम से ही बच्चों के मुंह में पानी आने लगता है। इसे हेल्दी बनाने के लिए आप होल व्हीट आटे की ब्रेड लें। इसे टोस्ट करके इसके ऊपर पीनट बटर स्प्रैड करें। अब केले के राउंड राउंड पीस काटकर इसके ऊपर रख लें और बच्चे को खाने को दें। इससे बच्चे को प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मिलता है।

ग्रीक योगर्ट पैराफेट

ग्रीक योगर्ट पैराफेट एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन हैं। इसके लिए एक डेसर्ट कप या ग्लास लें। अब ग्रेनोला डालकर इसके ऊपर से ग्रीक योगर्ट डाल लें। अब इसके ऊपर से बैरीज डाल लें। ये पैराफेट काफी टेस्टी और प्रोटीन युक्त स्नेक है, जो कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com