आधे घंटे से भी कम समय में तैयार हो जाती हैं केले से बनी ये डिशेज

सुबह का नाश्ता सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि हेल्दी भी होना चाहिए। इसके लिए ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप चाहें तो केले से बनी कुछ खास रेसिपीज बना सकते हैं जिसे आप सुबह आसानी से बना सकते हैं और इन डिशेज से आपकी सेहत को भी काफी फायदा होगा। आइए जानें केले से बनने वाली कुछ टेस्टी (Banana Recipes) डिशेज।

सेहतमंद रहने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट में फ्रूट का सेवन करना अच्छा होता है। डॉक्टर्स भी डाइट में फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमें हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं। अगर आप भी सुबह के ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स का सेवन करना चाहते हैं, तो केला एक बहुत ही फायदेमंद फल है, जिसे रोज जरूर खाना चाहिए। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर केले में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, कार्बोहाईड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस,आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर होता है। ऐसे में केले से बनी ये रेसिपीज आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें इस टेस्टी डिशेज के बारे में।

पालक और केले से बना पैनकेक
रोल्ड ओट्स में दूध, पालक का पेस्ट, अंडा, शहद और दालचीनी पाउडर को मिक्स कर बैटर तैयार करें। फिर इसे केक पैन में डालकर बेक करें। बेक होने पर इसमें नट्स, बटर और फ्रेश फ्रूटस से गार्निश करके इसके स्वाद का आनंद उठाएं।

केला और बादाम ओट्स
इसे बनाने के लिए एक बाउल में कुछ मिनट के लिए ओट्स को पानी में भिंगोएं और एक तरफ चिया सीड्स को भी पानी में भिंगोए। अब एक बड़े बर्तन में दूध गर्म करें और फिर इसमें केला, बादाम, खजूर और दालचीनी पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें केसर के धागे डालकर, 30 सेकेंड बाद इसमें ओट्स डालकर पकाएं।

केला अखरोट स्मूदी
इसे बनाने के लिए बेलंडर में योगर्ट, अखरोट, अलसी, चिया सीड्स, शहद और केला डालकर अच्छे से ब्लेंड करें। इसे गिलास में निकालकर ऊपर से अखरोट डालकर सर्व करें।

केला, पीनट बटर ओट्स
एक पैन में ओट्स डाले और इसे हल्का ब्राऊन होने तक भूनें। अब इसमें दूध और पानी डालकर पकाएं। अब इस ओट्स को एक कटोरे में निकालें और ऊपर से केला, पीनट बटर, हेजल नट स्प्रेड और नट्स डालकर सर्व करें।

बनाना फोस्टर फ्रेंच टोस्ट
एक कटोरे में दूध, मैदा, अंडा और चीनी मिलाकर बैटर तैयार करें। अब ब्रेड स्लाइस लें और उस पर हेजलनट स्प्रेड फैलाएं। अब एक गर्म पैन में मक्खन डालकर उसपर ब्राउन शुगर और रम डालें और फिर शुगर के पिघलने पर केले के टुकड़े और कोटेड सैंडविच को डालकर दोनों तरफ से ब्राउन होने तक पकाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com